शरीर में कहीं गांठ हो तो नज़रअंदाज़ ना करें

Institution, Late Delay, Cancer Awareness, Webinar, Dr. Shilpi Jain, Physiotherapist, Innocent Lunia, Convenor, Ranu Lunia, Mrs. Sheelu Lunia, Raipur, Khabargali

संस्था " देर ना हो जाए " द्वारा आयोजित कैंसर जागरूकता पर वेबिनार

​    ​​    ​Institution, Late Delay, Cancer Awareness, Webinar, Dr. Shilpi Jain, Physiotherapist, Innocent Lunia, Convenor, Ranu Lunia, Mrs. Sheelu Lunia, Raipur, Khabargali

रायपुर (khabargali) संस्था " देर ना हो जाए " द्वारा आयोजित कैंसर जागरूकता वेबिनार में मुख्य वक्ता डॉ. शिल्पी जैन ( फिजियोथैरेपिस्ट ) ने कहा कि यदि परिवार के किसी सदस्य को पूर्व में कैंसर हुआ था तो उनके परिजनों को समय - समय पर जांच कराते रहना चाहिए ताकि शुरुआत में ही इसका पता चल जाए और ईलाज शुरु कर देना चाहिए जिससे कि इस बीमारी को पैर पसारने का मौका ना मिल सके। आज महिलाओं के लिए आयोजित वेबिनार में उन्होंने बताया कि सुबह की धूप का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है किंतु दोपहर की धूप से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्किन कैंसर का खतरा रहता है । आपकी मजबूत इम्यूनिटी किसी भी बीमारी से लड़ने का सबसे बड़ा शस्त्र है और अभी के दौर में उचित खानपान और नियमित व्यायाम इम्यूनिटी वृद्धि का सबसे बड़ा स्रोत है । रेड मीट व पैकेट फूड का कम - से - कम सेवन करें । भारतीय खान - पान को ज्यादा - से - ज्यादा प्राथमिकता दें ।

फिज़ियोथैरेपिस्ट और मुख्य वक्ता डॉ. शिल्पी जैन ने प्रतिभागी महिलाओं की जिज्ञासाओं व प्रश्नों के जवाब में कहा कि शरीर के किसी भी हिस्से में कोई बदलाव हो, गांठ या सूजन हो तो उसे नज़रअंदाज़ ना करें बल्कि चिकित्सक की सलाह लें । समय - समय पर स्वयं की शारीरिक अवस्था का परीक्षण करें तथा किसी भी प्रकार की शंका हो तो तुरंत डॉ. को दिखाएं । उचित खानपान और नियमित व्यायाम से कैंसर के खतरे को 25 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है ।

वेबिनार का तकनीकी और शुरुआती संचालन मासूम लुनिया ने किया । संयोजक रानू लुनिया नें मुख्य वक्ता डॉ. शिल्पी जैन का परिचय देते हुए उनका स्वागत किया तथा मुकेश शाह ने कार्यक्रम की भूमिका रखी । संस्था की अध्यक्ष श्रीमती शीलू लुनिया ने आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि आगे भी कैंसर जागरूकता पर सेमिनार कराया जाएगा । उन्होंने इस बीमारी से बचाव हेतु संस्था द्वारा किए जा कार्यों से लोगों से जुड़ने की अपील भी की । वेबिनार में रायपुर के अलावा मुंबई, नागपुर, जबलपुर, कोरबा, विशाखापट्टनम से भी महिलाएं शामिल हुईं ।