वित्त आयोग के साथ बैठक रही बेहद सकारात्मक - भूपेश

वित्त आयोग बैठक

रायपुर (khabargali)मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कृषि, उद्योग और वनों पर आधारित उद्योगों को बढ़ावा देकर छोटे-छोटे उद्योगों के जरिए हम छत्तीसगढ़ में लोगों को रोजगार देना चाहते है। जबकि योजना आयोग बड़े उद्योग लगाने की बात कर रही है। उन्हें बताया कि बड़े उद्योग के विस्तार का अनुभव कोरबा में हमने देख लिया है जो अच्छा नहीं रहा। मुख्यमंत्री बघेल शुक्रवार को दोपहर अपने निवास में मीडिया के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि शासन की योजनाओं को वित्त आयोग के सामने रेखांकित किया गया है। आयोग की टीम के साथ बैठक अच्छी हुई, उन्होंने छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा और बारी योजना की प्रशंसा की। आयोग को बताया गया कि केंद्र की एकतरफा योजना जिससे हितग्राहियों को अपेक्षित लाभ नहीं मिल रहा है। वित्त आयोग के साथ हुई बैठक में यह बात सामने आई कि हम बड़े उद्योग लगाए लेकिन उन्हें अवगत कराया गया कि कोरबा में बड़ा कारखाना लगाया, वहीं कोयले का सबसे बड़े ओवन कोल्ड फील्ड है इसके बाद भी कोरबा जिला आपके आकांक्षी जिले में है।

आयोग को यह भी बताया कि उज्जवला योजना तो शुरु कर दी है परंतु गैस के दाम अधिक होने के कारण हितग्राही गैस नहीं भरा पा रहे है। धान के समर्थन मूल्य अधिक प्रदान करने के लिए उनकी आर्थिक स्थिति ठीक हो रही है और उसी से वे गैस भरा पा रहे है। आयोग के समक्ष हमने राजस्व को लेकर अपेक्षित हिस्से की मांग की है ताकि अमीर धरती में जो गरीब लोग है उनका उत्थान हो सकें। हमने वित्त आयोग को जो बताया है उसके अधिकांश मुद्दों से वे सहमत है। वित्त आयोग ने राज्य में संचालित हो रही कई योजनाओं की प्रशंसा भी की।

Category