2.7 करोड़ लोग कोरोना के चपेट में डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, दुनिया को अगली महामारी के लिए रहना होगा तैयार..

Corona virus, world, khabargali

जिनेवा (khabargali) पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से त्रस्त है। इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोरोना के बाद दुनिया को अगली महामारी के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश का आह्वान

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने सोमवार को कहा कि दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होना चाहिए।इतिहास ने हमें सिखाया है कि प्रकोप और महामारी जीवन का एक तथ्य है। लेकिन जब अगली महामारी आएगी, तो दुनिया को तैयार होना चाहिए। इस बार की तुलना में अधिक तैयार रहना होगा। साथ ही उन्होंने देशों से सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश करने के लिए आह्वान किया।

लंबे समय तक रहेगा कोरोना

लंबे समय तक रह सकता है कोरोना वायरस इससे पहले, अगस्त की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक चेतावनी जारी की, जिसमें संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस शायद लंबे समय तक के लिए रह सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्याकंन पर इमरजेंसी कमिटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा।

सात महीने हो चुके कोरोना को आए

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि समिति ने कोविड-19 महामारी की लंबी अवधि के पूर्वानुमान को बताया है। कोरोना वायरस को अस्तित्व में आए हुए सात महीने हो चुके हैं और इस बीच ये समिति चार बार कोरोना वायरस के खतरे के मूल्याकंन को लेकर बैठक कर चुकी है। इस बैठक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के खतरे को और ज्यादा निर्धारित किया है।

2.7 करोड़ लोग कोरोना के चपेट में

चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 में सामने आए पहले कोरोना वायरस मामले के बाद अब तक दुनिया में 2.7 करोड़ लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, इस खबर को लिखे जाने तक दुनियाभर में 8,97,626 लोगों की इस वायरस से मौत हुई है।

भारत में 43 लाख पार मरीज

इस वक्त भारत में 43,13,087 मरीज कोरोना से संक्रमित हो चुके है और 73,105 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के विश्व तालिका में भारत दूसरे स्थान पर आ चुका है।

Related Articles