ऐसा स्कूल जहां पेड़ लगाने पर विद्यार्थियों को मिलता है एक्स्ट्रा मार्क्स

Universal Public School, Saragaon, to make children aware of the environment, Director Bhagwat Sahu, Plantation, Chhattisgarh, Khabargali

सारागांव स्थित यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कराने अनोखा नियम

रायपुर (khabargali) सारागांव स्थित यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कराने अनोखा नियम बनाया गया है। नर्सरी से लेकर हाईस्कूल तक के हर विद्यार्थी को एक पेड़ लगाना है,और उसे बचाना है। इससे उन्हें वार्षिक परीक्षा में 10अंक अतिरिक्त दिए जाते हैं।स्कूल में करीब पांच सौ स्टूडेंट्स हैं,जिन्हें हर साल वृक्षारोपण करना है। इस तरह एक छात्र अपने स्कूली जीवन में लगभग दस पेड़ लगा लेगा।स्कूल के एक अनूठे नियम से कुछ ही सालों में हजारों पेड़ लहलहा रहे होंगे।

यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर भागवत साहू ने ख़बरगली को बताया कि जो बच्चा प्रकृति से प्रेम करता है वही आगे चलकर परिवार,समाज, देश के प्रति जागरूक होता है।पेड़ों की नियमित सेवा करने वाला,पेड़ को नियमित बढ़ते देख आनंदित होने वाला विद्यार्थी देश समाज के प्रति संवेदनशील होता है।

भागवत साहू ने बताया कि ऐसा ही कुछ नियम हरियाणा में भी है, उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार से अनुरोध किया कि राज्य के प्रत्येक स्कूलों में ऐसा नियम लागू किया जाए जिससे पूरे प्रदेश में हरियाली और खुशहाली लाया जा सके।

Category