अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बाइडेन की जानें 46 खास बातें, जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं..

Joe Biden, Washington DC, US, President, life introduction, khabargali

वाशिंगटन डीसी (khabargali ) कल सारी दुनिया की निगाहें अमेरिका पर टिकी थीं क्योंकि कल अमेरिका में राष्ट्रपति पद का समारोह चल रहा था. खतरे की आशंकाओं के बीच जो बाइडेन ने शपथ ली और इसी के साथ अमेरिका को मिल गया अपना 46वां राष्ट्रपति.

ख़बरगली आपको बता रही है अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति की 46 खास बातें जिन्हें अब तक बहुत कम लोग जानते हैं-

1. बाइडेन का जन्म पेंसिलवेनिया राज्य में 1942 में हुआ था।

2. बाइडेन बचपन में हकलाया करते थे। इसे दूर करने के लिए वह यीट्स को पढ़ा करते थे।

3. 2008 में एक मेमॉयर में उन्होंने लिखा था कि उनकी एक टीचर उनका हकलाने का मजाक उड़ाने के लिए उन्हें ब-ब-ब-ब बडेन कहा करती थी। उनकी मां ने उस टीचर की क्लास ली थी।

4. जो बाइडेन को कुत्तों को पालने का शौक है। उन्हें जर्मन शेफर्ड रखना सबसे ज्यादा पसंद हैं।

5. बाइडेन के पास डेलावेयर में दो कुत्ते थे जिनका नाम चैम्प और मेजर है। दोनों अब बाइडेन के साथ ही व्हाइट हाउस में रहेंगे। दोनों जर्मन शेफर्ड हैं।

6. युवावस्था में बाइडेन अपने हाईस्कूल की फुटबॉल टीम में थे और उनकी टीम उस दौरान विजेता थी।

7. जो बाइडेन की उम्र 77 साल है और अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे जो राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

8. जो बाइडेन जब 78 साल के होंगे तो वह ओवल ऑफिस में बैठने वाले सबसे बूढ़े राष्ट्रपति होंगे। इससे पहले 77 साल की उम्र में रोनाल्ड रीगन का कार्यकाल समाप्त हुआ था।

9. बाइडेन इसके पहले दो बार 1988 और 2008 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हो चुके हैं।

10. बाइडेन ओबामा के दोनों कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे थे। बराक ओबामा के खिलाफ राष्ट्रपति पद की दौड़ में पिछड़ने के बाद ओबामा ने उन्हें उपराष्ट्रपति की रेस में शामिल किया था।

11. बाइडेन 2016 में भी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल होना चाहते थे लेकिन ओबामा ने उन्हें ऐसा नहीं करने को कहा। साथ ही बेटे की मौत की वजह से भी उन्होंने इरादा बदल दिया।

12. बाइडेन उपराष्ट्रपति बनने के पहले तीन दशक तक डेलावेयर राज्य से अमेरिकी सीनेट के सदस्य रहे हैं।

13. बाइडेन 29 साल की उम्र में पहली बार 1972 में सीनेट के लिए चुने गए थे।

14. वह अमेरिकी सीटने के लिए चुने जाने वाले 5वें सबसे युवा सीनेटर रहे हैं।

15. वह अमेरिका के इतिहास में कैथोलिक चर्च को मानने वाले दूसरे राष्ट्रपति हैं। पहले जॉन एफ. केनेडी थे जिनकी कार्यकाल में ही हत्या कर दी गई थी।

16. जो बाइडेन की दो शादियां हो चुकी हैं।

17. अपनी पहली पत्नी नाइलिया से बहमास में जूनियर कॉलेज के दौरान एक ट्रिप पर मिले थे। दोनों ने 1966 में शादी की थी।

18. उनकी पहली पत्नी नाइलिया की 1972 में एक सड़क हादसे में मौत हो चुकी है।

19. इस हादसे में बाइडेन की एक डेढ़ साल की बेटी की भी मौत हुई थी। साथ ही उनके बेटे ब्यू और हंटर को भी चोटें आई थीं।

20. जो बाइडेन ने इस हादसे के बाद अस्पताल में बेटे के सामने सीनेट के सदस्य के लिए शपथ ली थी।

21. पहले उनको अनुमति नहीं मिली थी जिसके बाद बाइडेन ने सीनेटर बनने से ही इनकार कर दिया था। बाद में कांग्रेस ने प्रस्ताव पारित कर उन्हें अस्पताल से ही शपथ लेने की अनुमति दी।

22. बाइडेन को आइसक्रीम पसंद है और उनका पसंदीदा फ्लेवर चॉकलेट चिप है।

23. बाइडेन शराब नहीं पीते। 2016 में बाइडेन ने कहा था वे शराब नहीं पीते। सिगरेट नहीं पीते लेकिन ढेर सारी आइसक्रीम खाते हैं।

24. बाइडेन को उनकी शादी में पिता ने कार गिफ्ट की थी जो आज भी बाइडेन के पास है और अब भी वह उसे चलाते हैं।

25. कार का इंजन उनके बेटे ने क्रिसमस गिफ्ट के तौर पर फिर से नया करवा दिया था। बाइडेन कहते हैं ये कार मुझे मेरे पिता और बेटे ब्यू की याद दिलाती है।

26. बाइडेन के एक बेटे ब्यू की ब्रेन कैंसर के चलते 2015 में मौत हो गई थी। उसके नाम पर डेलावेयर के नेशनल गार्ड सेंटर का नामकरण किया गया है।

27. बाइडेन को फिल्म देखना पसंद है। उनकी पसंदीदा फिल्म Chariots of Fire है।

28. बाइडेन ने दूसरी शादी जिल जैकब से 1977 में शादी की थी और तब से दोनों साथ हैं।

29. बाइडेन और जिल की मुलाकात एक ब्लाइंड डेट के दौरान हुई थी जो बाइडेन के भाई ने ही अरेंज की थी।

30. बाइडेन चार भाई बहनों में सबसे बड़े हैं।

31. जो बाइडेन ने वियतनाम युद्ध में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया था लेकिन अस्थमा की वजह से वह टेस्ट में फेल हो गये।

32. उन्होंने इराक में हमला करने के लिए 2002 में वोट किया था। वह उस दौरान व्हाइट हाउस में मौजूद थे जब रपब्लिकन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश ने आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। बाद में उन्होंने इस वोट को गलती माना था।

33. बाइडेन लॉ प्रोफेसर रहे हैं और उन्होंने वाइडनर यूनिवर्सिटी डेलावेयर लॉ स्कूल में 1991 से 2008 तक पढ़ाया है।

34. बाइडेन का रेहोबोथ बीच पर एक घर है जिसे उन्होंने उपराष्ट्रपति बनने के बाद परिवार के साथ समय बिताने के लिए खरीदा था।

35. 2017 में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जो बाइडेन को प्रेसीडेशियल मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया था। यह अमेरिका का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है।

36. 2014 में जब रूस ने यूक्रेन का हिस्सा रहे क्रीमिया को अपने में मिला लिया था तब बाइडेन के बराक ओबामा के सबसे उच्च आधिकारिक दूत की हैसियत से पूर्वी यूरोप के देशों का दौरा किया था जिनमें यूक्रेन भी शामिल था।

37. 2014 की वह साल था जब बाइडेन के छोटे बेटे हंटर ने यूक्रेन की ऊर्जा कंपनी के बोर्ड में ज्वाइन किया था। ट्रंप इसे लेकर जो बाइडेन पर निशाना साधते रहे हैं।

38. 1970 में उन्हें सार्वजनिक घर देने की मुहिम के लिए रेसिस्ट फोन कॉल की जाती थी।

39. बाइडेन का अमेरिका की एमट्रेक ट्रेन से बहुत गहरा रिश्ता है। वे डेलावेयर में विलमिंग्टन स्थित अपने घर से रोज 75 मिनट का सफर करके वाशिंगटन सीनेट जाया करते थे।

40. बाइडेन ने 1981 में महिलाओं के अबॉर्शन को लेकर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के चर्चित फैसले को बदलने के लिए वोट किया था। तब उन्होंने महिलाओं को अबॉर्शन तय करने का पूरा अधिकार देने का विरोध किया था।

41. 1988 में जो बाइडेन की दो बार ब्रेन सर्जरी हुई थी।

42. न्यायिक समिति के चेयरमैन के रूप में बाइडेन ने 1991 में थॉमस को सुप्रीम कोर्ट के जज बनने के लिए हरी झंडी दी थी। थॉमस पर अनिता हिल नाम की महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। जिसमें बाइडेन ने कई महिलाओं को गवाही के लिए नहीं आने दिया था। 2019 में जब बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ में शामिल होने की घोषणा की थी तो उन्होंने अनिता हिल से निजी तौर पर माफी मांगी थी। उन्होंने कहा था कि मुझे दुख है कि मैं उसे उचित सुनवाई का मौका नहीं दे सका जिसकी वह हकदार थी।

43. बाइडेन सीनेट में अपनी लंबी-लंबी स्पीच देने के लिए जाने जाते हैं। एक बार ऐसी ही लंबी स्पीच में उस दौरान साथी सीनेटर और बाद में राष्ट्रपति बने ओबामा ने अपने नोट में लिखा था- 'मुझे अभी मार दो।'

44. ट्रंप की तुलना में व्हाइट हाउस को बहुत ही गरीब राष्ट्रपति मिलने वाला है। 2014 में उपराष्ट्रपति रहते हुए जो बाइडेन अमेरिका के सरकारी अधिकारियों की सम्पत्ति वाली लिस्ट में सबसे कम पैसे वालों में थे। 581 लोगों की लिस्ट में उनका नंबर 577 था।

45. बाइडेन ने एक बार एक रिपोर्टर को रेसलिंग मैच के लिए चैलेंज किया था।

46. 2012 में उन्होंने खुलेआम समलैंगिक विवाह का समर्थन कर दिया था। ये वह समय था जब बराक ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल के लिए प्रचार कर रहे थे।