अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद करीब 1,700 कश्मीरी पंडितों की हुई नियुक्ति

Article 370, Appointment of Kashmiri Pandits, Rajya Sabha, Constitution, Government of Jammu and Kashmir, Rehabilitation of displaced families, Minister of State for Home Nityanand Rai, Security Force, SF, Terrorism, President Ram Nath Kovind, Khabargali

नयी दिल्ली (khabargali ) सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि संविधान का अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर सरकार ने विभिन्न विभागों में करीब 1700 कश्मीरी पंडितों की नियुक्ति की। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कश्मीर विस्थापित परिवारों के पुनर्वास के मकसद से, जम्मू कश्मीर सरकार ने पांच अगस्त 2019 के बाद से 1697 कश्मीरी पंडितों की नियुक्ति की है और इस संबंध में अतिरिक्त 1140 लोगों का चयन किया गया है।

वहीं, एक अन्यू सवाल के जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से अब तक 439 आतंकवादी मारे गए हैं, और 98 नागरिक मारे गए और 109 सुरक्षा बल (एसएफ) शहीद हुए हैं। जबकि केंद्र शासित प्रदेश में 541 आतंकवाद से संबंधित घटनाएं दर्ज की गई हैं।

गृह राज्य मंत्री ने उच्च सदन को आगे बताया कि इन घटनाओं के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, "हालांकि लगभग 5.3 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति के नुकसान का आकलन किया गया है।" संसद का 2022 का बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।