अंडर-19 में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी बनीं 16 साल की तसनीम

Tasneem Mir, Junior World Ranking, became the world's No. 1 player in Under-19, Badminton star, Junior category shuttler, Olympic medalist Saina Nehwal, PV Sindhu, Mehsana of Gujarat, Khabargali

ओलंपिक मेडलिस्ट साइना और सिंधु भी नहीं कर सकीं ऐसा

नई दिल्ली (khabargali) गुजरात के मेहसाणा की रहने वाली 16 साल की बैडमिंटन स्टार और जूनियर कैटेगरी की शटलर तसनीम मीर ने वो कर दिखाया है, जो अब तक जूनियर खिलाड़ी रहते हुए ओलंपिक मेडलिस्ट साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ने भी नहीं किया. तसनीम अंडर-19 की वुमन्स सिंगल्स कैटेगरी में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी बन गई हैं. तसनीम यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की पहली जूनियर महिला खिलाड़ी बन गई हैं. जूनियर वर्ल्ड रैंकिंग 2011 में शुरू हुई, तब साइना इसमें इलिजिबल नहीं थीं. जबकि सिंधु वर्ल्ड नंबर-2 खिलाड़ी रह चुकी हैं.

ओलंपिक में मेडल जीतकर लाना ही सपना

उपलब्धि हासिल करने के बाद तसनीम मीर ने कहा, 'मैं काफी खुश हूं, पीवी सिंधु और साइना नेहवाल की तरह आगे बढ़ने की कोशिश में हूं .सीनियर लेवल पर अगले ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने के लक्ष्य से प्रैक्टिस जारी रखूंगी.'

22 टूर्नामेंट जीत चुकी है तसनीम

तसनीम ने तीन साल गोपीचंद एकेडमी में ट्रेनिंग ली है. इसके बाद वह गुवाहाटी के इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग ले रही हैं. वहीं, तसनीम के पिता ने बताया कि बेटी ने छह साल की उम्र में ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था. तसनीम ने अब तक अलग-अलग कैटेगरी में 22 टूर्नामेंट जीते हैं. सिंगल्स में दो बार एशियन चैम्पियन भी रही हैं.

आर्थिक तंगी के चलते खेल बंद कर दिया था

तसनीम ने मीडिया को बताया कि एक समय ऐसा भी आया था कि पिता ने आर्थिक तंगी के चलते मेरा खेल बंद करवा दिया था, लेकिन स्पॉन्सर मिलने के बाद मेरा खेल फिर से शुरू हो पाया है. इसी कारण आज इस मुकाम तक पहुंच पाई हूं.

Category