असम में बीजेपी चल रही आगे, रुझान बता रहे बन रही सरकार

Narendra modi rahul gandhi khabargali

असम(khabargali)। पश्चिम बंगाल में निराशा के बीच बीजेपी के लिए असम से राहत की खबर मिलती दिख रही है। रुझानों में यहां बीजेपी की अगुवाई वाला गठबंधन एक बार फिर से वापसी करता नजर आ रहा है। बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 77 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 40 सीटों पर बढ़त हासिल है। यहां बीजेपी को 31.6% जबकि कांग्रेस को 30% वोट मिलते दिख रहे हैं।

Asam elections khabargali

NDA प्रत्याशी 77 सीटों पर आगे

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बीजेपी प्रत्याशी 58 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी असम गण परिषद (एजीपी) के प्रत्याशी 11 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के प्रत्याशी 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के प्रत्याशियों ने 27 सीटों पर बढ़त हासिल की है जबकि उसकी अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के घटक दल एआईयूडीएफ 12 सीटों पर जबकि सीपीआई(एम) एक सीट पर आगे चल रही है।

 

कांग्रेस विधायक दल प्रमुख चल रहे पीछे

रायजोर दल के प्रमुख एवं जेल में बंद सीएए विरोधी प्रदर्शनों के अगुआ अखिल गोगोई सिबसागर सीट से आगे चल रहे हैं। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा और एजीपी प्रमुख एवं मंत्री अतुल बोरा क्रमश: मजूली, जालुकबारी और बोकाखत से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस विधायक दल के प्रमुख देबब्रत साइकिया और उनके सहायक रकीबुल हुसैन क्रमश: नाजिरा और समागुरी से पीछे चल रहे हैं। असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत है।।

 

पिछली बार बीजेपी ने जीती थी 86 सीटें

असम में फिलहाल भाजपा की सरकार है। पिछली बार साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के खाते में 126 में से 86 सीट आई थीं। कांग्रेस को 26 सीटों पर ही जीत से संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा, AIUDF को 13, एजीपी को 14, बीपीएफ को 12 और अन्य के खाते में एक सीट आई थी।।