बड़ी खबर : 21 सितंबर से खुल सकेंगे स्कूल, अभी ये क्लास ही लगेंगीं, जानिए दिशा निर्देश

News, Unlocking, Teachers, Students, Containment Zone, Ministry of Health, Guidelines, Social Distancing

नई दिल्ली (khabargali) अनलॉकिंग की प्रक्रिया के तहत अब स्कूलों को भी आंशिक रूप से खोलने की तैयारी चल रही है. केंद्र सरकार ने आगामी 21 सितंबर से आंशिक रूप से स्कूल खोलने की अनुमति दी है. सरकार के आदेश के मुताबिक स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खुलेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन में कई हिदायत भी दी गई हैं.

ये शर्तें पालन करना अनिवार्य

आदेश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर के ही स्कूल खोले जाएंगे. इस दौरान स्कूलों में सभाओं, खेलों और कार्यक्रम आयोजित करने की मनाही होगी. सरकार ने अपने आदेश में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सर्वोपरि मानते हुए कई निर्देश दिए हैं. साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि डिस्टेंस लर्निंग जारी रखी जाएगी और इसे प्रोत्साहन दिए जाने की जरूरत है. साथ ही स्कूलों के सैनेटाइजेशन को लेकर भी कई बातें कही गई हैं.

पैरेंट्स-टीचर्स की लिखित सहमति जरूरी

आदेश में कहा गया है कि कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र टीचर्स से निर्देशन प्राप्त करने के लिए स्कूल जा सकेंगे. हालंकि इस दौरान भी कंटेनमेंट जोन में रह रहे छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं होगी. छात्रों को स्कूल भी पैरेंट्स और टीचर्स की लिखित सहमति के बाद ही जाने दिया जाएगा.

बिना लक्षणों वाले टीचर्स और स्टूडेंट ही आ पाएंगे

आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल में उन्हीं छात्रों और टीचर्स को अनुमति दी जाए जिनके भीतर कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण न मौजूद हों. अगर विषम परिस्थितियों में किसी के भीतर कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण पाए जाते हैं उन्हें तुरंत कोविड टेस्ट के लिए भेजा जाए.

Related Articles