बड़ी खबर: अगले 10 दिनों में चलेंगी 2600 ट्रेनें...रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कहा- राज्यों के अंदर शुरू हो सकती है ट्रेन

Vinod kumar yadav, railway, khabargali

नई दिल्ली (khabargali) लॉकडाउन 4 में भारतीय रेलवे अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है। ताकि जो भी लोग राज्यों में फंसे है या किसी महत्वपूर्ण मकसद से कहीं जाना चाहते हैं तो ट्रैन की यात्रा कर सकें। शनिवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि अगले 10 दिनों के लिए लगभग 2600 ट्रेनें निर्धारित की गई हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यदि हमें किसी भी राज्य सरकार को आवश्यकता होती है, तो हम राज्य के भीतर ट्रेनें चलाने के लिए भी तैयार हैं। बता दें कि देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई, 2020 को समाप्त हो रहा है और 1 जून से रेलवे रोजाना 200 नॉन ऐसी ट्रेनों के संचलन का ऐलान किया है।

80% स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं

लॉकडाउन के बीच ट्रेनों के संचलन को लेकर शनिवार को भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बताया किउत्तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए 80% ट्रेन चलाई गई हैं। उन्होंने आगे कहा, 1 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई। सभी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। ट्रेनों और स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

इन राज्यों के बीच होगा ट्रेनों का संचालन

इंडियन रेलवे ने लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों के संचालन पर योजना बना ली है। विनोद कुमार यादव ने बताया कि फिलहाल चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों का रूट कुछ इस प्रकार होगा। आंध्र प्रदेश से असम, दिल्ली से गुजरात, गोआ से जम्मू-कश्मीर, गुजरात से कर्नाटक, हरियाणा से झारखंड, जम्मू-कश्मीर से केरल, कर्नाटक से मणिपुर, केरल से ओडिशा, मध्य प्रदेश से राजस्थान के बीच संचालन होगा।

इन राज्यों के भीतर चलाई जा सकती हैं ट्रेनें

इसके अलावा ये स्पेशल ट्रेनें महाराष्ट्र से तमिलनाडु, पंजाब से उत्तराखंड, राजस्तान से त्रिपुरा, तमिलनाडु से उत्तर प्रदेश, तेलंगाना से पश्चिम बंगाल के बीच चलाई जाएंगी। विनोद कुमार यादव ने बताया कि बिहार और झारखंड के अंदर भी ट्रेनों का संचालन हो सकता है साथ ही त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी राज्यों के भीतर ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू किया जा सकता है।

1 जून से चलेंगी 200 मेल

एक्सप्रेस रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन के बाद सामान्य स्थिति लौटे, इसकी ओर प्रयास करते हुए 1 जून से 200 ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को प्रेस वार्ता में कहा कि इन 200 ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से चल रही है। इसके लिए काउंटर या ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है। हालांकि स्क्रीनिंग के बाद ही इनमें यात्रा की इजाजत होगी।

26 लाख से ज्यादा यात्री पहुंचे अपने घर

बोर्ड अध्यक्ष की ओर से कहा गया है कि 1 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई। इसमें सभी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही ट्रेनों और स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा। अब तक 26 लाख से ज्यादा यात्रियों को उनके शहरों तक पहुंचाया गया है। इसमें 20 मई को सबसे ज्यादा 279 श्रमिक ट्रेनें चली और चार लाख लोगों ने इस दिन यात्रा की। 

Related Articles