ब्रेकिंग :प्रदेश के सभी अस्पतालों और लैब को रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की मिली अनुमति

Chhattisgarh, Nursing Home Act, All Hospitals, Lab, Corona Investigation, Health Department, Additional Chief Secretary Renu G. Pillay, Rapid Antigen Kit, Raipur, Khabargali

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में नर्सिंग होम एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत सभी अस्पताल और लैब कोरोना जांच शुरू कर सकते हैं। ICMR से अप्रूव्ड किट और तय रेट पर टेस्टिंग करने सरकार ने दी अनुमति। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी.पिल्ले ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। पंजीकृत सभी अस्पतालों और लैबों को रैपिड एंटीजन किट से संभावित कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच करने के लिए अनुमति प्रदान की गई है। सभी इच्छुक नर्सिंग होम और प्राइवेट लैब संबंधित जिलाधीश कार्यालय और मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच का यह कार्य आरंभ कर सकते हैं।

सावधानी बरतना होगा

एंटीजन टेस्ट में भी यदि कोई मरीज पॉजिटिव आता है तो उसे पूरी सावधान बरतते हुए अपना इलाज शुरू करना होगा, इसके बाद लक्षण दिखने पर लोग अपना आरटीपीसीआर जांच भी करा सकते हैं। चूंकि आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट आने में समय लगता है इस कारण एंटीजन से पहले टेस्ट कराने के बाद आगे सावधानी अपना लेने में ही खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।