CG ब्रेकिंग : शिक्षा विभाग इन परीक्षाओं को ऑनलाइन लेने की तैयारी

9th and 11th exams, online, corona, chhattisgarh, raipur, cbse, school management, khabargali

कोरोना की वजह से परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला… नयी गाइडलाईन हुई जारी

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में कोरोना की बढ़ती रफ्तार का असर परीक्षाओं में भी दिखने लगा है। शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है अब रायपुर में छत्तीसगढ़ बोर्ड के सरकारी और निजी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं स्कूलों में आयोजित करने के बजाय ऑनलाइन होंगी। इससे पहले सीबीएसई ने भी इन कक्षाओं की परीक्षाओं को ऑनलाइन तरीके से ही आयोजित करने का निर्णय लिया था। इस बाबत डीईओ ने सभी स्कूलों के प्राचार्य को पत्र भेज दिया है।

परीक्षा की तारीख स्कूल प्रबंधन तय करेंगे

परीक्षा की तारीख और समय स्कूल प्रबंधन अपने सहूलियत के मुताबिक तय करेंगे। शिक्षा विभाग के अफसरों ने संकेत दिए हैं कि नवमीं-ग्यारहवीं (सीजी बोर्ड)की परीक्षा इस महीने के तीसरे पखवाड़े से शुरू की जा सकती है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए पैरेंट्स के स्मार्ट फोन पर प्रश्नपत्र भेज जाएंगे। उनके जवाब छात्रों को घर से लिखकर स्कूल में जमा करना होगा। परीक्षा के बाद पर्चे जांचने से लेकर रिजल्ट जारी करने तक सबकुछ स्कूल प्रबंधन को करना होगा। ये निर्णय अभी सिर्फ रायपुर के लिए हुआ है, बाकी के जिलों में कोरोना के हालात के मुताबिक शिक्षा विभाग परीक्षा को लेकर निर्णय करेगा।

स्मार्ट मोबाइल फोन नहीं है तो यह विकल्प

हालांकि ऑनलाइन परीक्षा कराने में चुनौतियां काफी ज्यादा है। कई ऐसे भी बच्चे हैं, जिनके घरों में स्मार्टफोन नहीं है, ऐसी स्थिति में पर्चा उन तक पहुंचाना और फिर पेपर को मंगाना दोनों ही बड़ी चुनौती की बात होगी। हालांकि डीईओ ने ये विकल्प दिया है कि अगर किसी के पास स्मार्ट मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है तो अभिभावकों की सहमति लेकर आफलाइन भी परीक्षा आयोजित करायी जा सकती है।

Category