छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ चेयरमैन के लिए उभरा छत्तीसगढ़ की श्वेत क्रांति अग्रदूत मोहम्मद फिरोज गांधी का नाम

Firoz gandhi, milk, khabargali

रायपुर भिलाई दुर्ग राजनांदगांव बिलासपुर कोरबा रायगढ़ अम्बिकापुर में गरीब बेरोजगारों को दूध विक्रेता बनाकर गांव गांव जाकर किसानों को दूध व गौवंश पालन की दी शिक्षा…

रायपुर (khabargali) “दूध कहता है कि इसके पहले मैं तुम्हें बेंच दूं उसके पहले तुम मुझे बेच दो " की पक्ति लिखने वाले इस शख्स पर सटीक बैठती है। दरअसल सहज, सरल व्यक्तित्व के धनी मुस्लिम समुदाय में गौवंश रक्षा एवं सेवा तथा छत्तीसगढ़ की श्वेत क्रांति केअग्रदूत मोहम्मद फिरोज गांधी हमेशा चेहरे में मुस्कान लिए गरीबों की मदद के लिए आगे रहने वालों में से है। सभी धर्मों व समाज को एक साथ आगे बढ़ाने में विश्वास रहते है।

राजनीति में अपनी जमीनी पहुंच रखने वाले छोटे कार्यकर्ताओं से लेकर सभी को समान रुप से सम्मान देने वाले मोहम्मद फिरोज गांधी 1985 में नगर शालेय छात्र संघ के संयोजक पद पर रहे हैं। वे युवा कांग्रेस, सर्वधर्म समभाव अध्यक्ष, तात्यापारा वार्ड कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रहे एवं वर्तमान में रायपुर उत्तर विधानसभा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के पद पर है। अभी वर्तमान में छत्तीसगढ़ दूध विक्रेता महासंघ के अध्यक्ष के रूप में छत्तीसगढ़ के सभी दूध विक्रेताओं के बिक्री बढ़ाने और आगे बढाने सहभागी है ।

घोर अभिशाप युक्त जीवन जी रहे तत्कालीन मध्य प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण समिति के डायरेक्टर के कार्य काल में 50 से अधिक तवायफों के बच्चे को बाप का नाम देकर तालीमयाफ्ता एवं समाज के इस बुरे धंधे से शिक्षा की मशाल जलाई और रायपुर राजधानी से इस बुरे धंधे से मुक्त कराया ।

वर्तमान में अनेक सामाजिक संस्थाओं ने श्वेत क्रांति अग्रदूत के लिए लाइफ़ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है आज भी अनेक सामाजिक संस्थाओं एवं कार्यकर्ताओं से सीधे जुड़े हैं समाजिक उत्थान की योजना बनाने में श्री गांधी का कोई सानी नहीं है छत्तीसगढ़ शासन को छत्तीसगढ़ के गौवंश रक्षा सेवा तथा गौधन न्याय योजना के लिए श्री गांधी उल्लेखनीय ध्वजवाहक होंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सभी समाज, धर्म वर्ग के लोगों के साथ फिरोज गांधी के अच्छे संबंध भी है । इनकी मेहनत और लगन कांग्रेस पार्टी के जमीनी स्तर से शुरू है ।

श्री मोहम्मद फिरोज गांधी को अपने छत्तीसगढ़ शासन में दुग्ध संघ अध्यक्ष के लिए मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और रायपुर जिले के प्रभारी माननीय श्री रविन्द्र चौबे जी कृषि मंत्री एवं सभी सम्मानित जनों का आशीर्वाद प्राप्त है। सभी समाज, धर्म वर्ग के लोगों के साथ उनके अच्छे संबंध होने के कारण सभी लोगों का प्यार इनके लिए आशीर्वाद के रूप में मिल रहा है। छत्तीसगढ़ के किसानों और छत्तीसगढ़ दूध विक्रेता महासंघ के सदस्यों एवं अंचल के लोगों ने प्रदेश सरकार एवं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष से आग्रह किया है कि श्री मो.फिरोज गांधी को छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष पद में सुशोभित कर किसानों एवं दुग्ध उत्पादको तथा विक्रेताओ को तथासमाज में एक नई विचारधारा लाने अध्यक्ष पद से नवाजा जाए, ताकि कांग्रेस पार्टी और मजबूत हो सके। साथ ही उनकी मेहनत और लगन कांग्रेस पार्टी हित में काम आए।

अंचल के अनेक कांग्रेस कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और सीएम भूपेश बघेल से निवेदन किया कि मोहम्मद फिरोज गांधी जो कि पिछले 30 सालो से छत्तीसगढ़ की गौवंश रक्षा , सेवा तथा श्वेत क्रांति अग्रदूत के रूप में बेहतरीन शानदार सरहानीय ढंग से भिड़े है का पार्टी हित में सहयोग लिया जाए। लोगों का कहना है कि दुग्ध के क्षेत्र में फिरोज गांधी किसी परिचय ताररूफ का मोहताज नहीं है इस क्षेत्र में उनके योगदान की कोई बराबरी नहीं कर सकता अगर दुग्ध महासंघ में पुनः राजनैतिक राजतिलक कर किसी भी अनुपयुक्त व्यक्ति को अध्यक्ष बनाया गया तो वह गौधन न्याय योजना के लिए अभिशाप होगा । गौरतलब है कि कई वर्षों से दुग्ध महासंघ घपलों और घोटालों की वज़ह से साजिशों में सिसकता मरता जा रहा है ऐसे वक्त में मोहम्मद फिरोज गांधी जैसे व्यक्तित्व को छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ में अध्यक्ष पद दिया जाए तो एक बेहतर संगठनात्मक क्षमता निखर कर सामने आएगी।

Category