छत्तीसगढ़ में 12वीं परीक्षा दे रहे छात्र अगर आंसरशीट कम पड़े तो A4 साइज में उत्तर लिख आंसरशीट में करें संलग्न

12 cgbse exam khabargali

रायपुर (khabargali)। 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें आंसरशीट कम पड़ जाए उनके लिए गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक अहम आदेश जारी किया है। अब अगर सप्लीमेंट्री आंसरशीट कम पड़ जाए तो स्टूडेंट A4 साइज के पेपर में उत्तर लिखकर इसे मेन आंसरशीट के साथ अटैच करके जमा कर सकता है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अफसरों ने बताया कि बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स को हर विषय के उत्तर लिखने के लिए एक-एक मुख्य उत्तर पुस्तिकाएं दे रहा है। इसके अलावा एक-एक पूरक उत्तर पुस्तिकाएं (सप्लीमेंट्री) दी जा रही है।

ध्यान रहे पेपर अलग न हो

यानी कि किसी छात्र के अगर पांच विषय हैं तो उसे पांच मुख्य उत्तर पुस्तिका और पांच पूरक उत्तर पुस्तिका दी जा रही है। कुछ छात्रों ने पूरक उत्तर पुस्तिका कम होने की बात कही है। अब इसे लेकर कुछ गाइडलाइन जारी की गई है। मंडल की तरफ से कहा गया है कि छात्र को जिस विषय में पूरक उत्तर पुस्तिका की आवश्यकता नहीं है तो उस पूरक उत्तर पुस्तिका का उपयोग दूसरे विषय के लिए कर सकता है। अगर पांच उत्तर पुस्तिका भी छात्रों को कम पड़ती है तो छात्र A4 साइज के पेपर में उत्तर लिखकर मुख्य उत्तर पुस्तिका के साथ उसे अटैच कर सकते हैं, लेकिन ठीक तरह से इसे जमा करें ताकी A4 साइज पेपर अलग न हो।

कोरोना संक्रमण है तो ये करें स्टूडेंट

कोविड संक्रमित होने पर स्टूडेंट को खुद सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। वो अपने किसी परिचित या घर वालों को सेंटर पर भेज सकता है। जो व्यक्ति स्टूडेंट की तरफ से सेंटर पर आएगा उसे स्टूडेंट का प्रवेश पत्र, आधार कार्ड की फोटो कॉपी और स्टूडेंट के कोरोना संक्रमित होने का सर्टिफिकेट साथ सेंटर लेकर आना होगा। ये सुविधा सिर्फ कोविड संक्रमितों के लिए होगी। सेंटर पर बाकी स्टूडेंट को खुद जाकर पेपर लेना या जमा करना होगा। 1 जून मंगलवार से शुरू हुई प्रक्रिया 5 जून तक चलेगी।

Category