दस दिवसीय किताब मेला व साहित्य महोत्सव का शुभारंभ आज

Book Fair and Literature Festival, BTI Ground, Shankar Nagar, Raipur, famous poet and writer Geet Chaturvedi, Nagendra Dubey, Chhattisgarh, well-known theater director, actor, writer Habib Tanveer, Khabargali

प्रसिद्ध कवि एवं कथाकार गीत चतुर्वेदी करेंगे उद्याटन

बीटीआई ग्राउंड, शंकर नगर में 19 फरवरी तक चलेगा आयोजन

देश-प्रदेश के कई नामी प्रकाशक-वितरक हो रहे शामिल

रोजाना साहित्यक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ साहित्य महोत्सव एवं 20वें राष्ट्रीय किताब मेले का शुभारंभ 10 फरवरी को शाम 8.30 बजे किया जाएगा. प्रसिद्ध कवि एवं लेखक गीत चतुर्वेदी कार्यक्रम का उद्धाटन करेंगे. बीटीआई ग्राउंड, शंकर नगर में होने वाला यह आयोजन 19 फरवरी तक चलेगा. दस दिवसीय इस आयोेजन में प्रदेश और देश के कई नामी प्रकाशक और वितरक शामिल हो रहे हैं.

साहित्य महोत्सव एवं किताब मेले के संयोजक नागेंद्र दुबे ने बताया कि इस बार का आयोजन छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध नाट्य निर्देशक, अभिनेता एवं लेखक हबीब तनवीर को समर्पित किया गया है. श्री दुबे ने बताया कि साहित्य महोत्सव के अंतर्गत रोजाना विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसमें किताबों के विमोचन से लेकर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम तक शामिल हैं. किताब मेला रोजाना सुबह 11 से रात 10 बजे तक चलेगा. कार्यशालाएं सुबह 11 बजे से शुरू होंगी, वहीं मंचीय आयोजन दोपहर 3 बजे से प्रारंभ होंगे.

श्री दुबे ने बताया कि साहित्य महोत्सव एवं किताब मेले में इस बार आर्ट एंड क्राफ्ट एवं फोटो फोटो एग्जिविशन भी लगाया जा रहा है. आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जिविशन एएएफटी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के सहयोग से लगाया जा रहा है. वहीं फोटो एग्जिविशन में छत्तीसगढ़ से वरिष्ठ फोटोग्राफर विनय शर्मा के फोटो की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इसके अलावा स्टेट लेवल ओपन माइक, लेखक से बातचीत, कविता पाठ, मुशायरा, नाटक के आलावा रोजना शाम को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. छत्तीसगढ़ के सक्रिय साहित्यिक संस्थाओं को भी मंच प्रदान किया है, जिसके तहत विभिन्न आयोजन होंगे. सड़क सुरक्षा को लेकर जागरुकता का संदेश भी इस बार मेले में दिया जाएगा. इसके लिए सीथ्री इंडिया और अमेजन इंडिया की ओर से स्टॉल भी लगाया जा रहा है. किताब मेले में युवाओं, बच्चों, महिलाओं से लेकर सभी वर्ग के लिए किताबें उपलब्ध होंगी. आयोजन को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं.

अपनी लेखकीय यात्रा साझा करेंगे गीत, नई किताब सिमसिम पर भी होगी चर्चा

साहित्य महोत्सव एवं किताब मेले का उद्याटन शुक्रवार को प्रसिद्ध कवि एवं लेखक गीत चतुर्वेदी करेंगे. वे 11 और 12 फरवरी को भी आयोजन में मौजूद रहेंगे. 11 फरवरी को डफली टॉक में वे शाम 7.30 बजे लोगों से मुखातिब हों और अपनी लेखकीय यात्रा साझा करेंगे, वहीं 12 फरवरी को उनकी नई किताब ‘सिमसिम’ पर चर्चा होगी.

जागरूक और संवेदनशील समाज के लिए किताबों से जुड़ना जरूरी

साहित्य महोत्सव एवं किताब मेले के संयोजक श्री दुबे ने कहा कि जागरूक और संवेदनशील समाज के लिए किताबों से जुड़ना बेहद जरूरी है. इसी उद्देश्य के साथ वे पिछले 20 वर्षों से राजधानी में किताब मेले और साहित्य महोत्सव का आयोजन करते आ रहे हैं. अधिक से अधिक लोगों को किताबों से जोड़ना ही उनका मकसद है. उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से किताब मेले में आने और किताबों के साथ वक्त बिताने का आग्रह किया है.