Jio और Google ने की बड़ी घोषणा, बनाएंगे सस्ता फोन और मिलेगा बेहद कम कीमत पर Data

Google jio khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। Jio और Google साथ आ गए हैं. दोनों साथ मिलकर सस्ता फोन बना रहे हैं. फोन को सस्ते डेटा के साथ पेश किया जाएगा. Google ने Jio प्लेटफॉर्म में Google के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड से निवेश किया है, जिसका ऐलान पिछले साल किया गया था. इस बात की जानकारी एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में Google के CEO सुंदर पिचाई ने दी.

उन्होंने बताया कि Jio और Google एक अफोर्डेबल फोन बनाने को लेकर दृढ़ता से लगे हैं. हालांकि फोन की कीमत क्या होगी और इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसकी जानकारी उन्होंने नहीं दी. उन्होंने कांफ्रेंस में इस बात की पुष्टि जरूर की है कि इस फोन में डाटा सस्ता रहेगा. सस्ती डाटा दरों के साथ ही किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता से देश भर में अधिक लोगों तक Internet की पहुंच बनाने में मदद मिल सकती है.

गौरतलब है कि गूगल ने रिलायंस जियो में 7.7% की हिस्सेदारी ली है. इसके लिए गूगल ने जियो को 33,737 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. पिचाई ने कहा कि गूगल अपने 10 अरब अमेरिकी डॉलर के भारतीय डिजिटाइजेशन फंड (आईडीएफ) से निवेश के नए अवसरों की भी तलाश कर रही है और इस साल के अंत में कुछ घोषणाएं की जाएंगी.

पिचाई ने कहा कि महामारी ने लोगों के जीवन में टेक्नोलॉजी के महत्व को बढ़ाया है. पिछले साल जुलाई में सुंदर पिचाई ने पिछले 5 सालों में 75,000 रुपये के निवेश का प्लान पेश किया था, जिससे देश में डिजिटाइजेशन की मुहिम को तेज किया जा सकेगा.

नए नियमों को लेकर बोले पिचाई

भारत के नए डिजिटल नियमों के बारे में सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल स्थानीय कानूनों को मानने के लिए प्रतिबद्ध है. गूगल लगातार सरकार के संपर्क में रहता है क्योंकि सरकार तेजी से बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया के साथ ताल-मेल बनाए रखने के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क को तैयार करती है.