खादी और ग्रामोद्योग आयोग के नए अध्यक्ष मनोज कुमार ने संभाला पदभार

Khadi and Village Industries Commission, Chairman, Manoj Kumar, KVIC, Local to Vocal, Chhattisgarh, Khabargali

खादी लोकल से वोकल बने और पूरी दुनिया में स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़े प्राथमिकता

रायपुर (khabargali) खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के नए अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने विगत दिनो पदभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद, उन्होने कहा कि उनकी प्राथमिकता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करना है और जमीनी स्तर पर अधिक से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाईयों की स्थापना करके केवीआईसीकी विभिन्न योजनाओों के माध्यम से देश में अतिरिक्त रोजगार के साथ-साथ स्वावलंबी भारत के निर्माण में अहम योगदान देना है. केवीआईसी प्रधानमंत्री मोदी के विजन पर काम करेगा, जिसके तहत हमारे युवा नौकरी तलाशने वाले नहीं अपितु नौकरी देने वाले बनें।

गौरतलब है कि केवीआईसी में विशेषज्ञ सदस्य विपणन (मार्केटिंग) के रूप में कार्य कर चुके मनोज कुमार के पास विपणन और ग्रामीण विकास का व्यापक अनुभव है। वह मानते हैं कि देश में खादी की एक मौन क्रांति चल रही है, जिसके नायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पिछले 8 वषों में मोदी जी के नेतृत्व में खादी ने जो लक्ष्य हासिल किए हैं वो अद्भूत है। केवीआईसी अध्यक्ष मनोज कुमार के अनुसार उनका प्रयास होगा कि केवीआईसी के साथ जुडे ज्यादा से ज्यादा कारीगरों के हाथो ंमें पैसा पहुंचे ताकि उनके आय के स्रोत बढ़ें, जिससे समाज के अंतिम पायदान पर खड़े कारिगरों का आवश्यक विकास हो और उन्हे आत्मनिर्भर बनाया जा सके आयोग का प्रयास होगा कि हर हाथ को काम और काम का उचित दाम मिले।

मनोज कुमार के अनुसार वह प्रधानमंत्री श्री मोदी के सबका साथ, सबका विकास और खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉराोंस्फामेशन के मूलमंत्र पर खादी को नई ऊँचाइयोों पर पहुँचाने का प्रयास करेंगे। जिस तरह से खादी पिछले कुछ वषों में भारत में फिर से लोकप्रिय हुई है उसी तरह से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना उनकी प्राथमिकता होगी। उनका प्रयास होगा कि खादी लोकल से वोकल हो जाये और पूरी दुनिया में भारत के स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़े।

Category