मदिरा प्रेमियों के लिए बड़ी खबर.. शराब दुकान की भीड़भाड़ से ऐसे बच सकते हैं

Wine lover, liquor, Chhattisgarh, Excise Department, Corona, Transition, 5 liters, country liquor, English liquor, beer, Holi, mob, Daru, Chhattisgarh, Raipur, Khabargali

एक अप्रैल से लागू होगा आबकारी विभाग का नया आदेश..पढ़े विस्तृत खबर

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ के मदिरा प्रेमियों के लिए यह काम की खबर है। रोज- रोज़ शराब दुकानों में जाकर कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अब वे शराब दुकानों से जाकर या घर बैठे ऑनलाइन से एक समय में एक साथ पांच लीटर शराब बल्क में खरीद सकते हैं और अपने घर में उसे रख सकते हैं जो एक समझदार शौकीन के लिए एक महीने का कोटा हो सकता है। अब कोई भी व्यक्ति अब 5 लीटर शराब खरीद कर परिवहन कर सकता है और उसे अपने घर में रख सकता है, यह अपराध की श्रेणी में नहीं आएगा लेकिन अगर यह साबित होता है कि वह व्यक्ति उस शराब को बेचने के इरादे से रखा पाया गया तो वह आबकारी नियमों के हिसाब से अपराधी होगा।

पहले यह सीमा साढ़े पांच लीटर थी

पहले यह सीमा साढ़े पांच लीटर थी और अलग- अलग शराब के लिए अलग- अलग मात्रा में थी जिसमें देशी शराब ड़ेढ़ लीटर, अंग्रेजी शराब ड़ेढ़ लीटर और बियर की ढ़ाई लीटर थी । अब नए आदेश के मुताबिक एक साथ 5 लीटर तक आप शराब ख़रीद सकते हैं चाहे वह देशी हो या अंग्रेजी।

ऐसे समझें शराब का गणित

आपकों बता दें कि 5 लीटर यानी 5000 एम एल शराब खरीदने के लिए या तो आप 6 बड़ी (फुल) बोतल और एक आधा बोतल (हॉफ) ले सकते है। या 14 आधा (हॉफ) बोतल या 28 पाव (क्वार्टर) खरीद सकते हैं या 7 बियर की बोतल ख़रीद सकते हैं।

आपको बता दें कि एक पाव (क्वार्टर) में 180 एम एल शराब होती है, एक हाफ में 375 एम एल और एक बड़ी बोतल में 750 एम एल शराब होती है।

1 अप्रैल से लागू होगा ये आदेश

छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915(क्रमांक 2 सन 1915) की धारा 16 की उप धारा(1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग में लाते हुए राज्य शासन की ओर से विशेष सचिव ए पी त्रिपाठी ने आदेश जारी किया है कि किसी भी व्यक्ति के लिए एक समय में छत्तीसगढ़ राज्य में वैध समस्त प्रकार की प्रचलित मदिरा के कुल आधिपत्य की सीमा -पांच बल्क लीटर -की मात्रा विहित करती है। यह अधिसूचना 1 अप्रैल 2021से प्रभावशील होगी।

होली के मद्देनजर बढ़ रही है भीड़

शराब दुकानों में भीड़ के दौरान इसके शौकीनों के बीच से कोरोना के बढ़ने की आशंका अब बढ़ रही है। होली त्योहार के मद्देनजर आने वाले दो से तीन दिनों में शराब दुकानों में शौकीनों की भीड़ में और इजाफा हो सकता है। ऐसी दुकानें जो सड़कों के किनारे मौजूद हैं, शौकीन यहां ट्रैफिक के लिहाज से पीक ऑवर का माहौल बना चुके हैं। शाम 6 से 7 बजे के बीच शौकीनों की भीड़ की वजह से रास्ते पर जाम लग रहा है।शाम 6 बजे के बाद शौकीनों की भीड़ होते ही रोड पर ट्रैफिक जाम होने लगा है। होली के मद्देनजर आने वाले एक से दो दिन में भीड़ और बढ़ेगी। ऐसे में इलाकों में आम लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

शराब दुकानों में भीड़ कम करने की कवायद

छत्तीसगढ़ में दिन प्रतिदिन कोरोना का मामला बढ़ते ही जा रहा है कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शासन और प्रसासन दोनो ही काफी चिंतित है। इसी कड़ी में शासकीय मदिरा दुकानो में होने वाली भीड़ को कम करने के लिए एक नया आदेश जारी किया गया है। इसके पीछे शासन की मंशा है कि लोग दुकान से या ऑनलाइन आर्डर कर अपने जरूरत के मुताबिक शराब को स्टॉक कर घर मे रख सकेंगे और शराब खरीदने रोज रोज मदिरा दुकान नही आएंगे जिससे शराब दुकान में भीड़ कम होगी और कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा भी कम होगा।

देंखे आदेश की कॉपी

Wine lover, liquor, Chhattisgarh, Excise Department, Corona, Transition, 5 liters, country liquor, English liquor, beer, Holi, mob, Daru, Chhattisgarh, Raipur, Khabargali

 

Category