नशे की गिरफ्त में युवा और किशोर भाजपा और कांग्रेस सिर्फ नशा मुक्ति के नाम पर रोटियां सेंक रहे - कोमल हुपेंडी

Youth and teenagers in the grip of drugs, drug de-addiction center, state president of Aam Aadmi Party Chhattisgarh, Komal Hupendi, Khabargali

रायपुर (khabargali) आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने आज कहा कि नशा मुक्ति केंद्र बस नाम के के और अभियान भी सिर्फ भ्रष्टाचार के चलाए जाते है कभी कभी तो सिर्फ फाइलों में ही।प्रदेश में 43 प्रतिशत को तंबाकू आदि और 34 प्रतिशत को शराब की लत है। राज्य के किशोर और युवा नशे की गिरफ्त में आते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि राज्य में 15 वर्ष से अधिक आयु के 43.1 प्रतिशत पुरुष वर्ग को तंबाकू और 34.8 प्रतिशत शराब की लत है। राज्य में 15 वर्ष से अधिक आयु के महिला वर्ग में 17.3 प्रतिशत तंबाकू व पांच प्रतिशत से अधिक शराब के आदि हैं।

राज्य सरकार नशा मुक्ति की बात करती है। इसके लिए हर साल करोड़ों रुपये बजट में खर्च भी होता है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था के चलते नशा छुड़ाने व जागरूकता अभियान ठंडे बस्ते तक ही है। इतना ही नहीं चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार नशे की लत की वजह से मानसिक रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

बता दें राज्य में 22 प्रतिशत से अधिक लोग किसी न किसी तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रस्त है यानी हर पांचवां व्यक्ति । मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य केंद्रों में काउंसिलिंग व इलाज की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए 2, 100 से अधिक मेडिकल आफिसर व रूरल मेडिकल असिस्टेंट को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, लेकिन दवाओं की किल्लत व स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के चलते तीन साल से योजना शुरू ही नहीं हो पाई है।

इधर राज्य में संचालित कई नशामुक्ति केंद्र बंद हो चुके हैं तो कुछ सिर्फ नाम के ही रह गए हैं। ढाई वर्षों में सिर्फ 150 को काउंसिलिंग की जा सकी है। कोमल हुपेंडी ने आगे कहा कि नशीले पदार्थ बाजारों में आसानी से उपलब्ध होने की वजह से युवाओं में नशे की लत बढ़ती जा रही है। जागरूकता की कमी भी एक बड़ी वजह है। मनोचिकित्सा विभाग की ओपीडी में आने वाले 40 प्रतिशत से अधिक रोगी किसी तरह से नशे के आदि होते हैं। इसके खिलाफ जागरूकता व विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं बढ़ाना जरूरी है।

किसी भी प्रकार का नशा करने वाले लोगों के लिए नशा सेवन की आदत को छोड़ना नामुमकिन नहीं है। अगर व्यक्ति सोच ले तो कुछ भी कर सकता है। वर्ष 2019 से 15 जून 2022 तक संस्थान ने 150 लोगों को काउंसिलिंग की है। वहीं नशामुक्ति केंद्र में 250 लोगों ने नशा का सेवन छोड़ने का संकल्प लिया है। भूपेश सरकार शराब बंदी का झूठा वादा कर सरकार में आई और अपना वादा भूल कर पूरी तरह भ्रष्टाचार में डूब गई है और अपना वादा भी भूल चुकी है।

आम आदमी पार्टी एक बार फिर भूपेश जी और कांग्रेस को याद दिलाना चाहती है कि शराब बंदी का वादे का क्या होगा या फिर चुनाव नजदीक आने पर कोई झूठ गढ़ कर फिर सत्ता में काबिज होने का मंसूबा है। अंत में कोमल हुपेंडी ने कहा इस बार आम आदमी ऐसा होने नही देगी और जनता की शराब बंदी और नशा बंदी की लड़ाई अंत तक लड़ेगी।

Category