स्पेशल ट्रेनों की आज से शुरु होगी बुकिंग, हवाई यात्राएं भी होंगी शुरू ..यहां पढें विस्तृत खबर: ख़बरगली विशेष

flight and train services, corona, khabargali

यहाँ पढें: 12 मई से चलने वाली ट्रेनों की टाइमिंग और टिकट बुकिंग से लेकर हवाई सेवा से जुड़ी पूरी जानकारी

नई दिल्ली (khabargali) रेल मंत्रालय मंगलवार से 15 शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। अप और डाउन मिलाकर 30 जोड़ी रेलगाडि़यां हर रोज चलाई जाएंगी। इसके लिए आज (सोमवार) शाम चार बजे से टिकट की बुकिंग शुरू होगी।इन ट्रेनों के लिए आज शाम 4 बजे ऑनलाइन टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुक किया जा सकेगा। वेबसाइट में बताया गया है कि ट्रेन सप्ताह में कितने दिन और कहा से कहा तक चलेगी। हालांकि सरकार ने ये नहीं बताया कि यात्री घर से स्टेशन कैसे आएंगे- जाएंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी बताया कि जल्द ही अब हवाई यात्राएं भी शुरू की जाएंगी।

12 मई से यहां से यहां ट्रेनें चलेंगी ये ट्रेनें

स्पेशल ट्रेन के रूप में नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी।

कहाँ और कैसे करे बुकिंग

इन विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार शाम चार बजे से बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर हो सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। काउंटर टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे। राजधानी ट्रेन के बराबर किराया इन स्पेशल ट्रेनों में राजधानी के बराबर ही किराया होगा। कारण यह भी है कि सभी ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही लगे होंगे। इसका सीधा असर सफर कर रहे यात्री की जेब पर पड़ेगा। हर जगह नहीं रुकेगी ट्रेन स्पेशल ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधा नहीं होगी। केवल बिस्कुट जैसे ड्राय फूड्स मिलेंगे। गंतव्य तक जल्दी पहुंचने और अव्यवस्था से बचने के लिए ये ट्रेनें केवल सीमित स्टेशनों पर ही ट्रेन रुकेगी।

ये सावधानी बरतें यात्री

यात्रियों को कम से एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा । फेस मॉस्क पहनने वाले को ही प्लेटफॉर्म पर जाने को मिलेगा, स्क्रीनिंग भी होगी । बुखार, सर्दी-जुकाम के संदिग्ध लक्षण वाले यात्रियों को इजाजत नहीं दी जाएगी । यात्रियों को आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। ट्रैन में कंबल या चादर नहीं दी जाएगी यात्रियों को सफर के दौरान । कोच के अंदर एसी का तापमान भी एक निश्चित डिग्री पर होगा।तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा।

300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों संचालन जारी रहेगा

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

15 मई से शुरू हो सकती है घरेलू विमान सेवा !

आज उड्डयन मंत्री ने कहा कि हम 15 मई से पहले ही उड़ानों को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। महमारी कोशिश होगी कि उड़ानों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। पूरी ने कहा कि हम वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर रहे हैं। इस लिए हर कोई विमानों में यात्रा करने में सक्ष्म होगा। बता दें कि रविवार के दिन मंत्री ने एक तस्वीर को ट्वीटर पर शेयर किया है। इस तस्वीर में लोग विमान में में बैठे व चेहरों पर सुरक्षा मास्क लगाए दिख रहे हैं। इस ट्वीट में पुरी ने कहा कि समय बदल चुका है। यह कोई SCI-FI ब्लॉकबस्टर फिल्म का सीन नहीं है। यह सिंगापुर से मुंबई जा रही विमान के अंदर की तस्वीर है।

 संयुक्त टीम ने किया दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा

आज यानी सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम (डीजीसीए, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, सीआईएसएफ) ने उड़ानों की बहाली से पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया और तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली। DAIL की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर आर्ट फैकिल्टी की शुरुआत की जाएगी। जो सभी ट्रॉलियों और ट्रे को वायरस फ्री कर देगी। यात्रियों के बैगों को वायरस फ्री करने के लिए में दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर DAIL ने यूवी सुरंग भी बनाया है। यूवी स्कैनिंग प्रक्रिया और बैग रिक्लेम हाल की लाइव सीसीटीवी फीड उपलब्ध होगी। इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट पर मोबाइल डिसइनफेक्टिंग टॉवर भी बना गए हैं। साथ ही 336 ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाने की प्रक्रिया भी चरणबद्ध तरीके से शुरू हो गई है। एयरपोर् पर वॉशरूम, टर्मिनल बिल्डिंग और यात्रियों के टच प्वाइंट्स को नियमित रूप से सैनिटाइज करने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि सरकार शुरुआती तौर पर एअर इंडिया की सर्विस को शुरू कर सकती है।

वंदे भारत मिशन और ऑपरेशन सेतु चालू

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते देश-विदेश में भारतीय फंसे हुए हैं। इनके वतन वापसी के लिए वंदे भारत मिशन और ऑपरेशन सेतु चलाया गया है। इस क्रम में आज मिशन के पांचवें दिन सात स्पेशल फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी।

ये फ्लाइट्स आज भरेंगी उड़ान

लंदन से दिल्ली-बेंगलुरु, सैन फ्रांसिस्को से मुंबई-हैदराबाद, ढाका से मुंबई,दुबई से कोच्चि,अबु धाबी से हैदराबाद, कौला लामपुर से चेन्नई और बहरीन से कोझीकोड तक यह फ्लाइट्स आज उड़ान भरेंगी। लंदन से लाए गए 326 भारतीय लंदन से कर्नाटक राज्य के लिए 326 यात्रियों को पहली फ्लाइट से लाया गया है। इसकी जानकारी अधिकरियों ने सोमवार को दी। इसके साथ ही पहली एयर इंडिया की विशेष उड़ान से सैन फ्रांसिस्को से 225 भारतीयों को सोमवार को मुंबई लाया गया। सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही सभी लोगों की शारीरिक दूरी बनाए रखने के भी निर्देश दिए गए।

देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट और टाइमिंग

Image removed.

 

Related Articles