टोक्यो ओलंपिक: पीएम मोदी ने 15 भारतीय खिलाड़ियों से की चर्चा

Tokyo Olympics, India, Prime Minister Narendra Modi, PV Sindhu, Badminton, Sania Mirza, Tennis, MC Mary Kom, Boxing, Saurabh Chaudhary and Elavenil Walrevin, Shooting, Dutee Chand, Athletics, Manpreet Singh, Hockey, Vinesh Phogat Wrestling, Sajan Prakash  , swimmer, , Deepika Kumari and Praveen Jadhav, archery, Ashish Kumar, boxing, Manika Batra and Achanta Sharath Kamal, table tennis, Khabargali

खिलाड़ियों से बोले पीएम - वो दिन दूर नहीं जब जीतना न्यू इंडिया की आदत बन जाएगी

नई दिल्ली (khabargali) कोरोना संकट के बीच एक साल के इंतजार के बाद टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) शुरू होने जा रहा है और अगले हफ्ते इसका आगाज होगा. भारतीय खिलाड़ी भी खेलों के महाकुंभ में पदक जीतने की तैयारियों में लगे हैं. 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारत अपना सबसे बड़ा दल उतार रहा है. ओलंपिक इतिहास में पहली बार 126 खिलाड़ी और कुल 228 सदस्य हिस्सा लेंगे. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल में जोश भरने के इरादे से आज मंगलवार शाम टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शामिल होने जा रहे 15 खिलाड़ियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत की. पीएम ने जिन खिलाड़ियों से बात की, उनमें पी वी सिंधु (बैडमिंटन) ,सानिया मिर्जा (टेनिस), एम सी मैरीकॉम (मुक्केबाजी) , सौरभ चौधरी और इलावेनिल वालरेविन (निशानेबाजी), दुती चंद (एथलेटिक्स), मनप्रीत सिंह (हॉकी), विनेश फोगाट (कुश्ती) , साजन प्रकाश (तैराकी) , दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव (तीरंदाजी), आशीष कुमार (मुक्केबाजी) , मनिका बत्रा और अचंता शरत कमल (टेबल टेनिस) जैसे चर्चित नाम रहे. दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है. दोनों खिलाड़ी 23 जुलाई को होने वाले टोक्यो खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल की अगुवाई करेंगे.

दीपिका कुमारी से बातचीत की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीरंदाज दीपिका कुमारी से कहा कि पेरिस में वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर आप नंबर वन हो गई हैं. आपकी जर्नी बहुत शानदार रही है. पीएम मोदी ने सबसे पहले दीपिका से बातचीत शुरू की. दीपिका से संवाद के दौरान पीएम ने पूछा कि बचपन में आपको आम बेहद पसंद था और यहीं से तीरंदाजी की शुरुआत हुई. इस पर दीपिका कुमारी ने कहा कि मेरी यात्रा शुरू से ही अच्छी रही है, मैंने बांस के धनुष से शुरुआत की और फिर धीरे-धीरे आधुनिक धनुष की ओर बढ़ गई.

जब जीतना ही न्यू इंडिया की आदत बन जाएगीः PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को देशवासियों से लगातार शुभकामनाएं मिलती रहें, इसके लिए नमो एप पर भी विशेष प्रावधान किया गया है. नमो एप पर भी लोग आपके लिए चीयर कर रहें हैं, आपके लिए संदेश भेज रहे हैं. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है. पहली बार इतने ज्यादा खेलों में भारत के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. कई खेल ऐसे हैं जिनमें भारत ने पहली बार क्वालिफाई किया है. उन्होंने कहा कि आप सब खिलाड़ियों को देखकर, आपकी इस ऊर्जा को देखकर कोई संदेह बचता नहीं है. आपको और देश के युवाओं का जोश देखकर यह कह सकता हूं कि वो दिन दूर नहीं जब जीतना ही न्यू इंडिया की आदत बन जाएगी.

साथ में खाएंगे आइसक्रीमः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से बात करते हुए उन्हें टोक्यो ओलंपिक के लिए शुभकामनाएं दी. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आपकी टोक्यो में सफलता के बाद मैं भी साथ में आइसक्रीम खाऊंगा. खुद पीएम ने खुलासा किया कि सिंधु के अभ्यास के दौरान उनके माता-पिता आइसक्रीम खाने से रोका करते थे क्योंकि खेल में फिटनेस काफी मायने रखता है.

आप सभी के लिए देश का आशीर्वादः PM

मोदी खिलाड़ियों के साथ संवाद के बाद पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने बहुत कुछ बदल दिया है. ओलंपिक का साल भी बदल गया. आपकी तैयारियों का तरीका भी बदल गया. बहुत कुछ बदलाव हुआ है. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में #Cheer4India के साथ कितनी ही तस्वीरें मैंने देखी हैं. सोशल मीडिया से लेकर देश के अलग अलग कोनों तक, पूरा देश आपके लिए उठ खड़ा हुआ है. 135 करोड़ भारतीयों की ये शुभकामनाएं खेल के मैदान में उतरने से पहले आप सभी के लिए देश का आशीर्वाद है.

पहलवान विनेश फौगाट के ताऊ से पूछा, बेटियों को कौन सी चक्की का आटा खिलाते हो

प्रधानमंत्री मोदी ने दादरी जिले के गांव बलाली निवासी अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फौगाट व उनके स्वजनों से भी बात कर ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए शुभकामनाएं दीं. इस दौरान विनेश के ताऊ व उसके कोच महावीर फौगाट से भी बात की. उनसे पूछा कि बेटियों को कौन की चक्की का आटा खिलाते हैं. विनेश फौगाट से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रियो ओलंपिक में चोट लगने तथा पिछले वर्ष बीमार होने के समय को भुला कर वह टोक्यो ओलंपिक में जाएं. वहीं विनेश फौगाट ने कहा कि तनाव को सफलता में बदलना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए खिलाड़ी को दिमागी रूप से काफी मजबूत रहना पड़ता है। विनेश ने कहा कि परिवार के सहयोग से ही यह संभव हो सकता है. विनेश ने कहा कि उनका लक्ष्य ओलंपिक में पदक जीतना है. वे इस बार ओलंपिक में पदक जरुर जीतेंगी। इस बार वे परिवार, फेडरेशन व अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करेंगी.

दुती चंद को पीएम मोदी ने दी शुभकामना

एथलीट दुती चंद से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके बरसों की मेहनत का फैसला पलक छपकते ही होता है. आपने देश के लिए बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं. उम्मीद है कि इस बार देश के लिए पदक की जगह बनाएंगी. आपको ओलंपिक के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं. पूरा देश आपके साथ खड़ा है.

खिलाड़ियों से बात करने के दौरान पीएम ने क्रिकेटर सचिन को किया याद

ओलंपिक में हिस्सा चले रहे खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का जिक्र किया. ओलंपिक से ठीक पहले अपने पिता को खोने वाले मुक्केबाज आशीष कुमार को चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने कहा , तेंदुलकर भी एक समय बहुत महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेल रहे थे जब उनके पिता का निधन हो गया. उन्होंने अपने खेल के से पिता को श्रृद्धांजलि दी. आपने भी वैसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया है. एक खिलाड़ी के तौर पर आप विजेता हैं ही , साथ ही एक व्यक्ति के तौर पर भी आपने विषमताओं पर विजय प्राप्त की है.

दिहाड़ी मजदूर का बेटा ले रहा ओलंपिक में हिस्सा, मोदी ने बढ़ाया उत्साह

टोक्यो ओलंपिक में इस बार एक दिहाड़ी मजदूर का बेटा भी हिस्सा ले रहा है. तीरंदाज प्रवीण कुमार से खास बातचीत में पीएम मोदी ने कहा, जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं का चयन सही हो तो देश की प्रतिभा क्या नहीं कर सकती, यह हमारे खिलाड़ियों ने दिखाया है. पीएम मोदी टोक्यो ओलंपिक जा रहे भारतीय खिलाड़ियों से कहा कि उन्हें अपेक्षाओं के बोझ तले दबना नहीं है बल्कि पूरा फोकस अपना शत प्रतिशत देने पर लगाना है और पूरे देश की शुभकामनायें उनके साथ हैं.

पीएम मोदी की खिलाड़ियों के साथ बातचीत के दौरान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, पूर्व खेलमंत्री किरेन रीजीजू, आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के अलावा खिलाड़ियों के माता पिता भी मौजूद थे.

पीएम के साथ बातचीत शानदार रहाः मनप्रीत सिंह

पीएम मोदी के साथ बातचीत के दौरान भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि मैं अपने देशवासियों को उनके अपार समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. जब हम टोक्यो में मैदान पर कदम रखेंगे तो हम 130 करोड़ देशवासियों की भारतीय ध्वज और आकांक्षाओं को ध्यान में रखेंगे. मैं सभी भारतीय एथलीटों को टोक्यो खेलों के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं. भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक से पहले पीएम मोदी के साथ बातचीत करना शानदार रहा. वह हमेशा हमें अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उनके प्रेरक शब्दों ने हमें हमारे जीवन की सबसे बड़ी प्रतियोगिता से पहले प्रेरित किया है.

Category