व्हाट्सएप को अपनी साख बचाने अखबारों में विज्ञापन देकर ये सफाई देनी पड़ रही

Whatsapp, social media, privacy policy, business account, download, signal, telegram, facebook, india, news, khabargali

Privacy policy पर विरोध से बचाव की मुद्रा में आया Whatsapp

7 दिन में 35 फीसदी तक घटा व्हाट्सएप का डाउनलोड

40 लाख से अधिक यूजर्स ने सिग्नल और टेलीग्राम एप को डाउनलोड किया

नई दिल्ली (khabargali) व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पहली बार अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजा था, लेकिन नई पॉलिसी उसके लिए बड़ी मुसीबत बन गई है. प्राइवेसी में बदलाव की घोषणा के तीखे विरोध ने व्हाट्सएप को बैकफुट पर ला दिया है. व्हाट्सएप ने कभी नहीं सोचा होगा जिस सोशल मीडिया के भरोसे को लेकर वह तमाम दावे करता था, वह भरोसा उसके काम नहीं आएगा. अब उसे तमाम अखबार में विज्ञापन देकर सफाई देनी पड़ रही है. कंपनी ने विज्ञापन जारी कर दावा किया है कि उसके आगामी बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए होंगे , उसके बदलावों से आम यूजर्स को कोई नुकसान नहीं होगा.

सबसे ज्यादा नुकसान भारत में हुआ

WhatsApp को सबसे ज्यादा नुकसान भारत में हुआ है. WhatsApp की नई पॉलिसी जारी होने के महज सात दिनों में भारत में उसका डाउनलोड्स 35 फीसदी तक कम हुआ है। इसके अलावा 40 लाख से अधिक यूजर्स ने सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (Telegram) एप को डाउनलोड किया है जिनमें 24 लाख डाउनलोड्स सिग्नल के और 16 लाख टेलीग्राम के हैं. व्हाट्सएप की लगातार सफाई देने के बाद भी लोग दूसरे एप पर तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं. बता दें कि भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं जो कि किसी भी अन्य देश के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं.

टेलीग्राम के डाउनलोड का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

टेलीग्राम ने बुधवार को बताया कि दुनियाभर में उसके डाउनलोड्स की संख्या 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। महज 72 घंटे में टेलीग्राम पर 2.5 करोड़ नए यूजर्स रजिस्टर्ड हुए हैं। इसकी जानकारी खुद टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव (Pavel Durov) ने दी है। दरोव ने बताया कि Telegram के पास जनवरी के पहले सप्ताह में मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 50 करोड़ थी जो कि अगले सप्ताह महज 72 घंटे में 52.5 करोड़ हो गई।

WhatsApp ने अपनी सफाई में क्या कहा?

Whatsapp की ओर से बुधवार सुबह जारी हुए विज्ञापनों का शीर्षक था- 'व्हाट्सएप आपकी निजता का सम्मान और सुरक्षा करता है.' अपनी सफाई में कंपनी ने कहा कि उसके सभी नए बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए होंगे और उनका यूजर्स के Personal Account पर कोई असर नहीं पड़ेगा. कंपनी ने यह भी कहा कि उसकी पेरेंट कंपनी फेसबुक (Facebook) उसके यूजर्स के चैट को नहीं पढ़ेगी और न ही यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट फेसबुक के साथ शेयर की जाएगी.

निजी चैट का डाटा शेयर नहीं होगा

WhatsApp ने कहा कि वह अपने यूजर्स के personal chats को नहीं पढ़ता है और न ही कॉल को सुनता है. वह फेसबुक (Facebook) को भी ऐसा नहीं करने देता है. कंपनी ने यह भी दावा किया कि वह अपने यूजर्स के मेसेज और कॉल हिस्ट्री को भी स्टोर नहीं करता है. वह यूजर्स की शेयर की गई लोकेशन को नहीं देखता है और न ही फेसबुक के साथ इस जानकारी को साझा करता है. वह अपने यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट को भी फेसबुक के साथ साझा नहीं करता है.

दावा, सभी ग्रुप्स प्राइवेट हैं

कंपनी ने दावा किया कि WhatsApp ग्रुप अभी भी पूरी तरह से प्राइवेट हैं. यदि लोग चाहें तो अपने मेसेज को अपने आप डिलीट होने (Disappearing Message) की भी ग्रुप में सेटिंग कर सकते हैं. यदि यूजर चाहें तो वे अपने WhatsApp डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं.