विद्युत आपूर्ति की समस्या को लेकर छुरा ब्लॉक के लोगो ने किया सब स्टेशन का घेराव

Chura-block-khabargali

गरियाबंद(khabargali)। छुरा क्षेत्र के गांवों में लो वोल्टेज की समस्या से लोग बेहाल हैं। बिजली से चलने वाले सभी उपकरण कूलर, फ्रिज, टीवी, पंखे आदि लो वोल्टेज के कारण शोपीस नजर आ रहे हैं। यहां तक की पांच वॉट तक के सी.एफ.एल बल्ब भी नहीं जल पाते हैं। कई बार हाई व लो वोल्टेज होने की वजह से उपकरण भी जल गए हैं।

छुरा ब्लाक के निम्न गांव 

मड़ेली,खड़मा, रानीपरतेवा, करकरा, कुरेकेरा, कोरासी, ओनवा, खैरझिटी, लोहझर, पण्ड्रीपानी, करचाली, देवसरा, जरगांव, पीपरछेड़ी, गायडबरी, तालेसर, कनेसर, पंक्तियां,जुनवानी यानी एक दर्जन से ज्यादा गांवों के लोग यह समस्या झेल रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि लो वोल्टेज के कारण घर के उपकरण बेजान हो गए हैं।अंधेरे के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है।

ग्रामीणों ने किया खड़मा सबस्टेशन का घेराव

ग्रामीणों ने विद्युत विभाग का ध्यान आकृष्ट कराते हुए लो वोल्टेज की समस्या को दूर कराने की मांग को लेकर खड़मा सबस्टेशन का घेराव किया। ग्रामीणों ने अधिकारियों पर रोष प्रकट करते हुए कहा कि कुर्सी तोड़ने वाले अधिकारी आराम फरमा रहे हैं।इन्हें लोगों की समस्या दिखाई नहीं दे रही है। शिकायत करने के बावजूद भी अधिकारियों पर कोई असर नहीं। पिछले 2 महीने से ग्रामीण समस्याओं को झेल रहे है। पहाड़ी इलाको में जंगली जानवर का खतरा होता है। बरसात के दिनों में अक्सर जंगली जानवर जंगलों में हमेशा पाए जाते हैं।ऐसे में अगर बिजली की समस्या ग्रामीणों को झेलनी पड़े तो जीवन व्यतीत करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आक्रोशित एवं परेशान लोगों ने कहा कि मड़ेली

खड़मा में विद्युत सबस्टेशन स्थापित तो किया गया है, लेकिन इसका सही लाभ क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिना पूर्व सूचना के कभी लोड शेडिंग, कभी मेन्टनेंस, तो कभी 33 केवी में खराबी के नाम पर घंटों बिजली बंद कर दी जाती है। इससे उपभोक्ता परेशान रहते हैं। गांव बिजली आपूर्ति न आने से किसानों की धान व अन्य फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। विभागीय अधिकारी असमय कटौती का कोई कारण भी नहीं बता पाते। दिन रात अघोषित बिजली कटौती व लो वोल्टेज से गर्मी के दिनों में मौसम की मार से जूझ रहे हैं। जैसे जैसे पारा ऊपर चढ़ रहा है वैसे-वैसे भीषण गर्मी और उमस में अघोषित बिजली कटौती भी बढ़ रही है लोगों को बिजली की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। लोगों का जीना दुश्वार हो गया है।

छात्रों को हो रही दिक्कत

छुरा विकास खण्ड के मड़ेली (खड़मा) सबस्टेशन से कब बिजली आएगी और कब कटेगी इसकी कोई समय सारणी नहीं है। कालेज-स्कूल पढ़ने वाले छात्रों-छात्राओं का इक्जाम इसी सत्र में प्रारंभ होने वाला है।लो वोल्टेज व बिजली की आंख मिचौली खेल के कारण नल-जल योजनाओं के अंतर्गत पीने के पानी की सप्लाई ठीक से नहीं हो पा रहे हैं। अगर पीने का पानी की सप्लाई ठीक से नहीं होगा तो नागरिकों का क्या हाल होगा। अनियमित विद्युत आपूर्ति ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। किसानों ने इस सम्बंध में विद्युत सबस्टेशन खड़मा में कई बार शिकायत किया गया, लेकिन विद्युत सबस्टेशन से सही जवाब नहीं मिलता। एक डेढ़ माह पहले किसान अघोषित बिजली कटौती की समस्या के निदान के लिए गरियाबंद भी गये लेकिन गोल मटोल जवाब ही मिला।

पदस्थ इन्जीनियर का कहना 

बिजली विभाग में पदस्थ इंजिनियर विनय कुमार बाग ने कहा कि बिजली कटौती में दिक्कतें आ रही है वह आज शाम तक बहाल कर ली जाएगी। और लो वोल्टेज की समस्या ऊपर से (यानी महासमुंद) है ,को मैं बहाल नहीं कर सकता,इसे उच्च अधिकारी ही कर सकते हैं। चूंकि यह सबस्टेशन में 33 केवी बिजली सप्लाई नहीं हो रहा।केवल 23-24 केवी बिजली सप्लाई आ रही है। जिसे 11केवी में कंनवर्ट किया जा रहा है जिसमें ग्यारह केवी के जगह सिर्फ साढ़े छह-सात केवी ही बिजली मिल रहा है। किसानों ने सबस्टेशन का घेराव कर कहा कि आज शाम तक बिजली कटौती पहल नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। जल ही जीवन है