यहां आप भी देख सकते हैं कैसे बढ़ रही है करोना की रफ्तार..एक्सक्लूिजव ख़बरगली

Korona virus  khabargali

नईदिल्ली (ajaysaxena @khabargali)

कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. 19 मार्च की दोपहर 1:00 PM को दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 219,36 हो गई है और 8,970 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बुधवार 18 मार्च को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर एक बजे तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में करीब 200,680 संक्रमित हो चुके थे और 8000 लोगों की मौत हुई थी और भारत देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 147 थी. यह खबर लिखते हुए संख्या बढ़ कर अभी 171 हो गई. यहां यह बहुत गंभीर और चौंकाने वाली बात सामने आ रही है कि 12 घंटे में विश्व में प्रभावित मरीजों की संख्या 18,687 बढ़ी और मृत्यु होने वालों की संख्या 910 बढ़ी . भारत की बात करें तो संक्रमित मरीजों की संख्या 24 बढ़ी और कुल मौत 3 हो चुकी है.

निश्चित रूप से यह पूरी दुनिया के लिए बेहद चिंता में डालने की बात है. वैसे राहत की खबर है कि इस वक्त दोपहर 1 बजे 85,749 मरीज है जो Recovered हो गए हैं.

आप भी देख सकते हैं कैसे बढ़ रही है करोना की रफ्तार

.https://www.worldometers.info/coronavirus/ इस बेवसाइट को क्लिक कर लगातार हर 5 मिनट में रिफ्रेश करें तो आप खुद चौंक जाएंगे कि कैसे यह जानलेवा वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है.

कोरोना के कहर पर खास अपडेट फैक्ट

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रात आठ बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बीच उनका यह संबोधन होगा.

2. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज ने खुदकुशी कर ली. सफदरजंग अस्पताल के मुताबिक, SSB बिल्डिंग में सभी कोरोना के मरीजों को रखा गया है. यहीं पर एयरपोर्ट से एक आदमी आया था. जिसकी जांच की जा रही थी. वो शख्स कोरोना का मरीज था या नहीं इसकी जांच की जा रही थी

3. CBSE की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाली गईं

 4. CBSE और यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक टाल दी गई है. एग्जाम आगे कराए जाने को लेकर बाद में फैसला लिया जाएगा. एचआरडी मंत्रालय ने सीबीएसई, सभी शैक्षणिक संस्थानों को चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश दिये हैं. 31 मार्च के बाद परीक्षा की नयी तारीख तय होगी.

5.केंद्रीय विद्यालय ने आठवीं तक की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी है. अब 31 मार्च तक आठवीं तक के किसी भी बच्चे को स्कूल आने की जरूरत नहीं है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय विद्यालय संगठन ने लिया निर्णय.

6. चीन की सरकार ने दावा किया है कि इन्फ्लूएंजा की दवा कोरोना वायरस पर असरदार है. फुजीफिल्म ग्रुप ने यह प्रयोग किया है.

7. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने दक्षिण पूर्व दिल्ली जिला मजिस्ट्रेट को शाहीन बाग धरने में कोविड-19 के मद्देनजर जारी एडवाइजरी का उल्लंघन करते हुए बच्चों को ले जाए जाने पर तीन दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है.

8. BMC ने आदेश जारी कर कहा है कि मुंबई में कल से 50 % दुकानें, शॉपिंग सेंटर, बाज़ार इत्यादि बंद रहेंगी. सभी वार्ड अधिकारियों को अपने-अपने विभागों में आंशिक तालाबंदी प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए गए हैं.

9. नागपुर जिले में सभी रेस्तरां, बार, शराब और पान की दुकानें 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

10. विस्तारा ने कहा कि वह अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन 20 मार्च से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से स्थगित कर रहा है. बयान में कहा गया है कि मांग में कमी के मद्देनजर उसने मार्च और अप्रैल के लिये घरेलू उड़ानों को “अस्थायी रूप से समायोजित” किया है.

Related Articles