आखिरकार राजधानी में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल हुआ शुरू..

Interstate Bus Terminal, Bhathagaon, Pandri, Traffic, Ring Road, Regional Transport Officer Shailabh Sahu, No Entry Zone, Raipur, Khabargali

एक तरफ राहत तो दूसरी तरफ मुसीबत

अब अगर कोई भी सवारी गाड़ी यदि शहर के अंदर जाती है तो उस पर होगी चालानी कार्रवाई

रायपुर (khabargali) आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद र 50 करोड़ की लागत से राजधानी मे बने अंतरराज्यीय बस टर्मिनल भाठागांव से सोमवार से बसों का संचालन शुरू हो गया। जिससे शहर की यातायात व्यवस्था को काफी हद तक राहत मिलेगी। लेकिन बसें अब पंडरी से सीधे भाठागांव जाने की जगह उस से संबधित इलाके रिंग रोड में यदा कदा खड़े कर दी गई है जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। मैत्री नगर -सुंदरनगर इलाके में एचपी पेट्रोल पंप के आजू बाजू कई सारी बसे खड़ी हैं। वैसे भी अंडर ब्रिज के चलते यहां यातायात का काफी दबाव रहता है अब और ज्यादा जाम लगने लगा है। बसें यहां क्यों खड़ी की गई है कोई भी बताने वाला नहीं हैं। रिंग रोड में दोनों छोर पर कई जगहों पर बसें आज खड़ी हुई नजर आ रही थी।

बलौदा बाजार की ओर जाने वाली बसें शहर में नहीं आ पा रही है इस वजह से विधानसभा के पास लोगों ने हड़ताल भी की। यह भी बताया जा रहा है कि जिन यात्रियों को बस में सफर करना है, उन्हें बस स्टैंड आने की जरूरत नहीं है। रिंग रोड पर बनाए गए पाइंट पर सभी यात्री बसे रूकेंगी। माना तो ये जा रहा है कि शहर के अंदर लोगों को यातायात जाम से काफी हद तक निजात भी मिल गई ।

लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए अधिकांश यात्रियों को ऑटो में दोगुना किराया देकर यहां तक पहुंचन पड़ रहा है। पहले दिन बाहर से आने वाले यात्रियों को पुराने बस स्टैंड पंडरी में भटकना पड़ा। जब उनकों पता चला कि बस स्टैंड करीब पांच किमी दूर श्री बालाजी दुधाधारी ट्रस्ट अंतरराज्यीय बस टर्मिनल में पकडऩे जाना होगा तो यात्रियों को दिक्कतें झेलनी पड़ी। नये बस स्टैंड श्री बालाजी दुधाधारी ट्रस्ट अंतरराज्यीय बस टर्मिनल में यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे ध्यान में रखकर बस स्टैंड के सामने हटकेश्वर शिव मंदिर के किनारे आटो रिक्शा खड़ा रहेगा। यहीं से यात्री आटो से उतरकर बस स्टैंड में प्रवेश करेंगे और शहर के अलग-अलग स्थानों पर जाने के लिए यहीं से आटो रिक्शा मिलेगा। इसके अलावा रिंग रोड में भी कई पाइंट बनाए गए है, जहां पर आटो रिक्शा की सुविधा उपलब्ध रहेगी। आटो चालक शेयरिंग सिस्टम में भी चार-पांच यात्रियों को बैठाकर उनके घर तक छोड़ेगे।

पहले दिन यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए कलेक्टर सौरभ कुमार ने नवनिर्मित भाटागांव बस टर्मिनल में जाकर स्वंय जायजा लिया। इस दौरान मौजूद क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शैलाभ साहू ने बताया कि सुबह से ही बस स्टैंड में बसों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। रिंग रोड पर पुलिस का पॉइंट भी लगा हुआ है। इसके साथ पंडरी स्थित बस स्टैंड को रायपुर कलेक्टर ने नो एंट्री जोन घोषित किया है, कोई भी सवारी गाड़ी यदि शहर के अंदर जाती है तो उस पर चालानी कार्रवाई भी की जायेगी। पुराने बस स्टैंड के मुख्य द्वार पर बैरिकेडिंग कर दी गई है

Category