अनोखी पहल: जैन हेल्पलाइन सेंटर (JHC) कर रहा कोरोना काल में लोगों की सेवा

Jain Helpline Center, jhc, JHC, Sakal Jain Samaj, JHCF, Cjhcfc, Whatsapp Group Jain Helpline Center for Kovid, Corona, Social Media, Mobile, Internet, Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram, YouTube, INS Trishul, food, medicine,  From oxygen and injection, ventilator, bed, blood, plasma, ambulance service, virtual meeting, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

छत्तीसगढ़ सकल जैन समाज के 250 युवा जुटे

महज 4 दिनों में 4 हजार से अधिक लोगों को मिली सहायता

जज़्बा हो तो क्या नहीं हो सकता, घर बैठे भी सेवा कर सकते हैं

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ के सकल जैन समाज के युवाओं की अनोखी पहल पर रायपुर समेत राज्य के ऊर्जावान जैन युवक युवतियों के JHC जैन हेल्पलाइन सेंटर ने एक वाट्सएप ग्रुप जैन हेल्पलाइन सेंटर फ़ॉर कोविड (JHCFC) बनाया है और महज 4 दिनों में ही उनके ग्रुप ने लाखों लोगों तक अपनी बात पहुंचा दी हजारों जरूरतमंदों की सेवा की है ।

14 अप्रैल से शुरू हुआ सेवा का सफर

14 अप्रैल 2021 की प्रातः से आरम्भ 25 सदस्यों से शुरू हुए इस ग्रुप का सुखद पहलु यह रहा कि शुरुआती महज 4 दिनों में ही टीम ने चार हजार से अधिक लोगों की प्रत्यक्ष सेवा की व्यवस्था की व लाखों जनों का मनोबल बढ़ाने के साथ चिकित्सकों द्वारा टेलीफोनिक सलाह से कोविड से बचाव, संक्रमण के उपचार की सलाह जैसी सेवा दिलवा डाली । अब आलम यह है कि JHCFC ग्रुप में राजधानी रायपुर समेत राज्य के लगभग 250 जैन युवक युवती सेवा भावना से जुड़ चुके हैं।

10 अलग- अलग विभाग बनाए

जैन हेल्पलाइन सेंटर (JHC) की टीम ने सदस्यों को लेकर 10 अलग- अलग विभाग बनाए और हर टीम को अलग-अलग विषयों से जुड़े कार्यों की जिम्मेदारी तय की।

सोशल मीडिया का किया भरपूर सदुपयोग

कोरोना के इस भयावह समय में घर पर ही रहकर जैन हेल्पलाइन सेंटर फ़ॉर कोविड (JHCFC) टीम ने सोशल मीडिया का जबरदस्त सार्थक उपयोग किया है। टीम ने मोबाइल, इंटरनेट, फेसबुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम,यूट्यूब आदि अन्य माध्यमों से जैन हेल्पलाइन सेंटर फ़ॉर कोविड (JHCFC) ग्रुप बनाया और जरूरतमंदों की सेवा शुरू की।

20 जैन डॉक्टरों की लिस्ट लाखों जन तक पहुँची

JHC ने 18 से 20 जैन डॉक्टरों को भी जोड़ा ताकि जरूरतमंद लोग मोबाइल के माध्यम से किसी भी प्रकार की चिकित्सा संबंधी सलाह ले सकें। उल्लेखनीय है कि चिकित्सकों की यह सूची इंटरनेट व सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों जनों तक पहुँच गयी जिसके सुखद परिणाम भी आ रहे हैं, चिकित्सकों के पास देश भर के कोने -कोने से मरीजों उनके परिजनों के फोन आ रहे व सभी निःशुल्क लाभ ले रहे हैं । जिनमें कुछ विशेष इस प्रकार हैं:-

INS त्रिशूल से आया फोन

जैन हेल्पलाइन द्वारा चिक्तिसकों की सेवा हेतु मनोबल बढ़ाने, उपचार हेतु कोविड के प्रोटोकॉल आदि के साथ हर प्रकार से सलाह दी जा रही, गर्व का एक पल तब जुड़ा जब महासागर समुद्र के मध्य सेवा देने वाले नौसेना के एक कर्मचारी ने INS त्रिशूल से फोन कर दुर्ग में मौजूद अपने रिश्तेदार हेतु चिकित्सकीय सलाह ली गयी व उनके बताए अनुसार मरीज से संपर्क कर JHC के चिकित्सक ने बेहतर सेवा दी जिसके परिणाम स्वरूप अब मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए। उक्त नौसेना कर्मचारी ने जैन हेल्पलाइन सेंटर JHC को धन्यवाद दिया ।

जयपुर के डायमण्ड व्यापारी ने फीस में डायमंड देने की बात कही

जैन हेल्पलाइन सेंटर के चिकित्सकों की सूची वाला संदेश जब घर के आइसोलेशन में रहे जयपुर के एक डायमंड व्यापारी तक पहुंचा तो उन्होंने भी उक्त सेवा का लाभ लेने कॉल किया और JHCFC के देव तुल्य चिकित्सको में से एक ने उनके भीतर ऐसा ऊर्जा भरा के वे अपनी कोरोनो संक्रमण के इंफेक्शन से बिना घबराये स्वस्थ होने आतुर हुए व जल्द रिकवर होने लगे ,पश्चात उक्त व्यापारी जिद करने लगे फीस में डायमण्ड देने की , किन्तु सेवा का कोई मूल्य नहीं कहकर उक्त चिकित्सक ने कहा धन्यवाद आप जैन समाज के इस सेंटर का कीजिये जिन्होंने इतने कम समय में सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की भावना से जन जन की सेवा सलाह हेतु प्रयास किया है ।

4 दिन में लगभग 2400 कॉल अटेंड किये

मात्र 4 दिनों में ऐसे ही दिल्ली, गुड़गांव, से लेकर पूर्वांचल, असम, मुम्बई, छोटे छोटे शहरों गाँव से फोन आने लगे हैं और 14 अप्रैल से 18 अप्रैल की सुबह तक उक्त 18 चिकित्सको ने कुल लगभग 2400 कॉल अटेंड किया है। एक दिन में एक चिकित्सक ने तो140 लोगों को सलाह दी । चिकित्सकों द्वारा होम आइसोलेशन के तरीके, उपचार, दवाएं सभी आवश्यक जानकारी देकर सेवा दी जा रही है ।

ये सेवाएं प्रमुखता से दी जा रही हैं

JHCFC संस्थान के 250 सदस्यों के ग्रुप में 25 -30 एक्टिव सदस्यों के द्वारा प्रमुख रूप से कोरोना काल के इस संकट भरे समय पर लोगों को उचित सलाह देना, मनोचिकित्सकीय चिकित्सा द्वारा उनका मनोबल बढ़ाना ,पॉजिटिविटी फैलाने के मैसेज जैसे कार्यों के अलावा जरूरतमंद लोंगो को भोजन , दवा, ऑक्सीजन और इंजेक्शन से लेकर, वेंटिलेटर, बेड, ब्लड, प्लाज्मा, एम्बुलेंस सेवा की व्यवस्था करवाना जैसे कार्य अनवरत किए जा रहे हैं। साथ ही JHCFC ने कोरोना के जांच हेतु कोविड के RTPCR होम टेस्ट सुविधा हेतु लगभग 800 लोगो को जानकारी व सेवा दी गयी है जिसमें ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं से लेकर, पैनिक न होने, घबराहट भगाने, भय दूर करने के टिप्स दिए गए। जरूरतमन्दों तक मरीजों तक निःशुल्क खाना पहुचाने से लेकर, दवा, से लेकर हर जरूरत की व्यवस्था हेतु पूरी JHC टीम सक्रिय रूप से भागीदारी दे रही है। यही नहीं ब्लड प्लाज़्मा की टीम तो रात के दो -दो बजे तक सेवा दे रही है वही एंबुलेंस सेवा भी 24×7 दी जा रही है ।

JHC के सदस्य रोजाना वर्चुवल मीटिंग करते हैं

Jain Helpline Center, jhc, JHC, Sakal Jain Samaj, JHCF, Cjhcfc, Whatsapp Group Jain Helpline Center for Kovid, Corona, Social Media, Mobile, Internet, Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram, YouTube, INS Trishul, food, medicine,  From oxygen and injection, ventilator, bed, blood, plasma, ambulance service, virtual meeting, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

संस्था ने ख़बरगली को बताया कि जैन हेल्पलाइन सेंटर के सक्रिय सदस्य रोजाना वर्चुवल मीटिंग कर आपसी सलाह से जन सेवा करने का प्रयास कर रहे हैं।

आप भी किसी प्रकार की मदद के लिए जैन हेल्पलाइन सेंटर फ़ॉर कोविड के इन नम्बरों पर फोन कर सकते हैं।

संपर्क सूत्र:- 9826173123, 9329307070, 70009 61096, 93029 66111,