बड़ी खबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वदेशी टीके कोवैक्सीन की पहली डोज ली

Global epidemic, second phase of corona vaccination, Prime Minister Narendra Modi, nationwide vaccination program, Bharat Biotech Covaxin, AIIMS, Nurse P Niveda, Rosamma Anil, Khabargali

अमित शाह और नीतीश कुमार भी आज ही कोवैक्सीन टीका लगवाएंगे

प्राइवेट क्लिनिकों पर एक डोज की कीमत 250

नई दिल्ली (khabargali) आज 1 मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इस चरण में 60 साल के ऊपर के आयुवर्ग को वैक्सीन दी जाएगी। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन की पहली डोज ली। PM नरेंद्र मोदी कोरोना का टीका लगवाकर पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्हें राष्ट्रव्यापी वैक्सिनेशन प्रोग्राम के तहत टीका लगाया गया। दिल्ली के AIIMS अस्पताल में टीका लगवाने के दौरान मोदी ने नर्स निवेदा से कहा, लगा भी दिया और पता भी न चला। टीका लगवाने के बाद उन्होंने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एम्स में आधे घंटे इंतजार भी किया। इस दौरान मोदी ने असमिया गमछा अपने गले में डाल रखा था। फिलहाल पीएम मोदी को कोवैक्सीन का पहला डोज दिया गया है और अगला डोज 28 दिन बाद दिया जाएगा। मोदी के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज ही टीका लगवाएंगे। आज नीतीश कुमार का जन्मदिन भी है। शाह को गुरुग्राम के मेंदाता में टीका लगाया जाएगा।

पीएम ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया

ध्यान रहे कि पीएम ने भारत बायोटेक कोवैक्सीन का टीका लगवाया है। बीते दिनों विपक्षी दलों के कई नेता लगातार स्वदेशी टीके पर संदेह जताते दिखे थे। बहुत सारे लोगों ने Covaxin को इमर्जेंसी यूज अप्रूवल दिए जाने पर सवाल खड़े किए थे। इसका जवाब देने पीएम मोदी ने इसी वैक्सीन को चुना और टीका लिया। मोदी ने वैक्सीन लगवाने के बाद कहा- कोरोना के खिलाफ हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कम समय में वैश्विक महामारी के खिलाफ इस लड़ाई को जो रफ्तार दी है, वह असाधारण है। मेरी अपील है कि जो भी वैक्सीन के लिए योग्य हैं, वे इसे जरूर लगवाएं। आइए, मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं।

टीका लगाने वाली पुदुचेरी और केरल की हैं नर्स

Global epidemic, second phase of corona vaccination, Prime Minister Narendra Modi, nationwide vaccination program, Bharat Biotech Covaxin, AIIMS, Nurse P Niveda, Rosamma Anil, Khabargali

पीएम को वैक्सीन लगाने का काम पुदुचेरी की नर्स पी निवेदा पुडुचेरी ने किया वे पिछले तीन सालों से एम्स दिल्ली में काम कर रही हैं। वायरल हो रही तस्वीर में नर्स पी निवेदा तो पीएम को टीका दे रही हैं लेकिन पीछे एक और नर्स नजर आ रही हैं। वे रोसमम्मा अनिल हैं, जो केरल से हैं। वे भी वैक्सिनेशन ड्राइव का हिस्सा हैं। AIIMS की मेन नर्स पी. निवेदा ने बताया कि उन्हें आज सुबह ही पता चला कि पीएम मोदी वैक्सीन लेने के लिए अस्पताल आने वाले हैं। यह उनके लिए बेहद गौरव का क्षण था। पीएम से रूबरू होना वाकई बड़ी बोत होती है।

दूसरे फेज में बुजुर्गों को टीके लगेंगे

देश में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के वे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उनको शामिल किया गया है। यानी वे लोग जिन्हें सेहत से जुड़ी कोई क्रॉनिक समस्या हो, जैसे कैंसर, डायबिटीज, दिल की बीमारी या फिर किडनी प्रत्यारोपण आदि। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। वैक्सीनेशन दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं।

प्राइवेट क्लिनिकों पर एक डोज की कीमत 250

दूसरे फेज में सरकारी के अलावा प्राइवेट अस्पताल भी जोड़े गए। अब अभियान में तेजी लाने के लिए 10 हजार सरकारी केंद्रों, जबकि करीब 20 हजार प्राइवेट क्लिनिकों पर टीका लगाया जाएगा। वहीं निजी अस्पतालों में एक डोज की कीमत 250 रुपए होगी। यानी दोनों डोज मिलाकर 500 रुपए कीमत होगी, जिसके अलावा प्रति डोज 100 रुपए एडमिनिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी।