ग्रीनआर्मी एवं नगर निगम साथ मिलकर करेंगे कार्य महापौर एजाज ढेबर ने किया एलान

green army raipur khabargali

रायपुर (khabargali ) 29 फरवरी बुधवार शाम 6 बजे ग्रीनआर्मी आफ रायपुर द्वारा वृन्दावन हॉल सिविल लाईन में साप्ताहिक मीटिंग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में ग्रीनआर्मी के सदस्य श्री वात्सल्य मूर्ति के नेतृत्व में सभी नये सदस्यों को ग्रीनआर्मी के बारे में बताया गया कि ग्रीनआर्मी संस्था पर्यावरण संरक्षण के लिये किस प्रकार कार्य करती है एवं अब तक ग्रीनआर्मी ने पर्यावरण संरक्षण के लिये क्या क्या कार्य किये और उन कार्यों में अब तक कितने प्रतिशत सफलता प्राप्त की। सभा का उद्देश्य, संस्था से लगातार जुड़ रहे नए सदस्यों को ग्रीनआर्मी के 11 साल में रायपुर शहर को हरा-भरा बनाने के लक्ष्य और संस्था की कार्य प्रणाली से अवगत कराना था। और साथ ही साथ समाज की 7 अन्य प्रतिष्ठित सामाजिक संस्थाओं को उनके समाज कल्याण के क्षेत्र में किये गए कार्यों के लिए सम्मानित कर ग्रीनआर्मी के उद्देश्यों से जोड़ना भी था। वाल्सल्य मूर्ति जी के द्वारा पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कई बातों पर ग्रीनआर्मी के नये सदस्यों के साथ विचार विमर्श किया गया और यह भी बताया गया कि हम अपने दैनिक जीवन में कई छोटे छोटे कार्यों के द्वारा भी पर्यावरण संरक्षण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं उनके द्वारा बताया गया कि कैसे हमें अपने दैनिक दिनचर्या में व्यर्थ जल के बहाव को कम करना चाहिये और इसके लिये क्या उपाय किये जायें।

संकल्प नामक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम दिया अमिताभ ने

प्रोग्राम में - "संकल्प" - के नाम जो एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम, शहर के जाने माने ट्रेनर, चार्टर्ड-अकाउंटेंट और ग्रीनआर्मी के फाउंडर श्री अमिताभ दुबे द्वारा लिया गया। इस मीटिंग में उनके द्वारा बताया गया कि सघन वृक्षारोपण कर उसकी देखरेख करने तथा बोरियाखुर्द मेन स्थित गजराजबांध जिसका एरिया 230 एकड़ गहरीकरण और चौड़ीकरण करने के लिए कार्य योजना बनायी गयी, गजराजबांध का सफाई और गहरीकरण का कार्य 26 जनवरी के पावन बेला में प्रारंभ हुआ, पहले दिन लगभग एक ट्रक कचरे के रूप में मलबा निकाला गया। इस प्रकार ग्रीन आर्मी ऑफ रायपुर सरोवर धरोहर योजना के अंतर्गत रायपुर और आस पास के गाँव के सभी लगभग 125 तालाबों में इस प्रकार का कार्य प्रारम्भ करने की योजना के विषय में बताया, समिति के सदस्यों और समस्त जनमानस ने तालाब के पूरे 230 एकड़ गहरीकरण होने तक प्रत्येक, रविवार सुबह 8-10 सफाई और गहरीकरण का कार्य कर, जनजागरण द्वारा शासन और प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराने का कार्य अनवरत जारी रखनें का संकल्प लिया है। रायपुर शहर के समस्त नागरिकों को इस मुहिम में जोड़ा जाएगा. गजराज बांध के पूरे 230 एकड़ क्षेत्र के समुचित गहरीकरण कार्य और तटबंध पर सघन वृक्षारोपण होने से पूरे रायपुर शहर को पेय जलसंकट से 50 वर्षो तक बचाया जा सकता हैं और यह बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने में भी सक्षम होगा।

64 नए सदस्यों को शपथ दिलाई

मुख्य-अतिथि के रूप में शहर के नवनिर्वाचित महापौर श्री एजाज ढेबर की मौजूदगी में लगभग 64 नए सदस्यों को शपथ ग्रहण अधिकारी श्री वात्सल्य मूर्ति के द्वारा ग्रीनआर्मी की शपथ दिलवाई गई। ग्रीन आर्मी ऑफ रायपुर, द्वारा महापौर माननीय श्री एजाज ढेबर जी का श्रीफल, शाल और पौधा देकर सम्मान किया गया। इस शपथ में सभी नये सदस्यों द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिये संकल्प लिया गया। इस अवसर पर रायपुर शहर के प्रथम नागरिक माननीय महापौर श्री एजाज ढेबर के द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिये ग्रीनआर्मी के साथ मिलकर कार्य करने का आशवास्न दिया गया। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि पर्यावरण संरक्षण के कार्य में निगम भी ग्रीनआर्मी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करता रहेगा।

पीयूष कश्यप रायजिंग स्टार आफ ग्रीनआर्मी अवार्ड से सम्मानित

इस कार्यक्रम की अंतिम कड़ी को आगे बढाते हुये ग्रीनआर्मी संस्था के द्वारा श्री पीयूष कश्यप को उनके ग्रीनआर्मी में उत्कृष्ट कार्यों के लिए रायजिंग स्टार आफ ग्रीनआर्मी अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। वर्तमान में ग्रीनआर्मी के श्री पीयूष कश्यप जी एवं उनकी टीम के द्वारा चौघडिया तालाब संरक्षक के रूप में चौघडिया तालाब के सफाई एवं गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में संस्था के संरक्षक मंडल से श्री एन.आर. नायडू, कमल अग्रवाल, अनिल वर्मा, शशिकांत यदु, मोहन वाल्यानी, सुभाष साहू, पी.के. साहू, प्रकाश दीवान, मुकेश श्रीवास्तव, श्रीमती सुनिता चनसौरिया, रात्री लहरी, नीलम दुबे, भारती श्रीवास्तव, शीलू शर्मा सहित 150 सदस्य मौजूद रहे। उपरोक्त जानकारी ग्रीनआर्मी मीडिया कमेटी की चेयरमेन श्रीमती लीना वाढेर द्वारा दी गई।