कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीसरी लहर के लिए केंद्र सरकार को किया सतर्क

Rahul-gandhi-khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना की तीसरी लहर के लिए केंद्र सरकार को सतर्क किया है. राहुल गांधी ने कोरोना पर श्वेत पत्र जारी किया है. केंद्र सरकार से कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आनी तय है, ऐसे में केंद्र सरकार को अभी से तैयारी करनी होगी. अस्पतालों में ऑक्सीजन, बिस्तर और दवाओं का पहले से इंतजाम कर लेना चाहिए. दूसरी लहर की भी वैज्ञानिकों ने पहले चेतावनी दी थी.

राहुल गांधी ने श्वेत पत्र जारी कर सरकार से गलती सुधारने की मांग की. राहुल गांधी ने कहा कि श्वेत पत्र का मकसद सरकार को रास्ता दिखाने है. दूसरी लहर में जिनको बचाया जा सकता था, लेकिन प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल चुनाव में व्यस्त थे. उनका दूसरी लहर पर कोई ध्यान नहीं था..

वर्चुअल तरीके से मीडिया को संबोधित करते हुए राहुल बोले कि वैज्ञानिकों ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए सरकार को चेताया था, लेकिन सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया. दूसरी लहर संभालने में सरकार विफल रही है. सरकार की लापरवाही से लाखों लोगों की मौत हुई, करोड़ों लोग कोरोना से प्रभावित हुए. अब तीसरी लहर, चौथी लहर आने की संभावना है. पूरा देश जानता है कि तीसरी लहर आने जा रही है, ऐसे में सरकार को पहले से इसकी तैयारी करनी चाहिए..

श्वेत पत्र में चार बिन्दु पर फोकस.

राहुल गांधी ने बताया कि श्वेत पत्र में हमने चार मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया है. पहला बिंदु तीसरी लहर की तैयारी है. दूसरा बिंदु यह है कि गरीबों, छोटे व्यापारियों को आर्थिक मदद दी जाए. तीसरा यह कि कोविड मुआवजा कोष बने. .

चौथा बिंदु पहली और दूसरी लहर की गलतियों के कारणों का पता लगाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि आगे यह गलतियां नहीं हों. इससे सरकार को ही फायदा होगा. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सलाह दिया था. लेकिन केंद्रीय मंत्री ने उनका मजाक उड़ाया. दो महीने बात वहीं करना पड़ा..

Rahul-gandhi- tweeted khabargali

‘वैक्सीन को भाजपा-कांग्रेस में नहीं बांटें’.

राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय वैक्सीन है. बीते दिन वैक्सीनेशन पर अच्छा काम हुआ, लेकिन एक दिन से नहीं होगा बल्कि हर रोज ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन होना चाहिए. इस दौरान राहुल ने केंद्र सरकार पर वैक्सीनेशन के मामले में राज्यों के साथ भेदभाव नहीं करने की भी अपील की. राहुल ने कहा कि टीका मामले में राज्यों को भाजपा-कांग्रेस में नहीं बांटें, हर किसी को टीका लगना जरूरी है.