क्या आप भी ट्रैफिक सिग्नल पर हॉर्न बजाते हैं..?

Traffic signal and horn

आपके बेवजह हॉर्न से कई लोग मानसिक तनाव और सुनने की समस्या से जूझ रहे हैं

रायपुर (khabargali) आखिर भारतीय इतना हॉर्न क्यों बजाते हैं? कभी आपने इस बारे में सोचा है? हद तो यह है कि ट्रैफिक सिग्नल पर भी लोग हॉर्न बजाने से बाज नहीं आते। हॉर्न बजाने वालों को लगता है जैसे सामने वाला वाहन चालक कार या बाइक में उड़ने वाला गियर लगा कर उसके सामने से हट जाएगा।  सवाल यह है कि क्या हॉर्न बजाने से ट्रैफिक जाम हट जाएगा?  क्या बिना हॉर्न बजाए आप गाड़ी नहीं चला सकते?

राजधानी में भी यही हाल

 राजधानी में भी हर ट्रैफिक सिग्नल पर यही हाल है, जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन होता है पीछे के वाहन चालकों हार्न बजाने लगते हैं वो भी लगातार। एक मजेदार तथ्य यह है कि ये आदतन हार्न बजाने वाले जब सामने होते हैं तब हार्न नहीं बजाते, लेकिन जब पीछे हो तब जरूर कई बार हार्न बजा कर सामने वाले वाहन चालकों को चिढ़ने पर मजबूर करते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर वाहन चालक इतना हॉर्न क्यों बजाते हैं। इस बारे में ख़बरगली ने कई लोगों से बात की। कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें हॉर्न बजाने की आदत हो गई है। वहीं कुछ लोगों ने कहा कि रास्ते में पैदल चलने वाले लोगों को आगाह करने के लिए वह हॉर्न बजाते हैं। वहीं कुछ लोगों ने मजाकिया लहजे में यह भी कहा कि अपनी बाइक या कार का प्रदर्शन करने के लिए हॉर्न बजाते हैं। जानकारों की माने तो हॉर्न ज्यादा इस्तेमाल करने का एक कारण भारत में लोगों द्वारा ट्रैफिक नियमों पालन न करना भी है।

ब्रिटेन में अनुचित कारण से हॉर्न बजाने पर 1,000 पाउंड का जुर्माना

हॉर्न को लेकर कई देशों में अलग-अलग नियम हॉर्न बजाने को लेकर कई देशों में अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। ब्रिटेन में अनुचित कारण से हॉर्न बजाने पर 1,000 पाउंड का जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि हॉर्न बजाने की कौन सी स्थिति उचित और कौन सी अनुचित है, इसके बारे में कह पाना थोड़ा मुश्किल है।

केंद्रीय मोटर वाहन नियम -119

केंद्रीय मोटर वाहन नियम-119 के तहत कार या बाइक के हॉर्न की आवाज 93-112 डेसिबल से ज्यादा नहीं होनी चाहिये। लेकिन कई वाहन चालक ऐसे भी है, जो गाड़ियों एयर हॉर्न और मल्टीटोन हॉर्न लगवा लेते हैं। इन हॉर्न की आवाज निर्धारित आवाज से कहीं ज्यादा होती है। भारत में इस समस्या को लेकर कोई उपाय नहीं.. सड़कों पर बेवजह हॉर्न बजाने को लेकर कई देशों में कड़े नियम बनाए गए है, लेकिन भारत में इस समस्या को लेकर कोई उपाय नहीं किए गए हैं। सड़कों पर लोग मनमाने ढंग से हॉर्न बजाते है, जिससे भारी मात्रा में ध्वनि प्रदूषण होता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए सरकार को कुछ कड़े कदम उठाने चाहिए। पहले एक खबर आई थी कि परिवहन विभाग राज्य में हॉर्न बजाने को लेकर जागरुकता फैलाने की बड़ी मुहिम शुरू करने जा रहा है। विभाग लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेगा कि हॉर्न के इस्तेमाल से बचें। हॉर्न से होने वाले नुकसानों को बताया जाएगा और बताया जाएगा कि इसके बिना भी आप गाड़ी चला सकते हैं। ?