मौसम अलर्ट : शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़, अभी और बढ़ेगी ठंड

Weather Alert, Chhattisgarh in the grip of cold wave, will increase cold, weather experts, Mainpat, Samri Pat, Ambikapur and Pendra Road, Pandarapath, Mahanai, Nanhansar, Sanna, Dew, Snow, Raipur, Khabargali

ठंड से एक बुजुर्ग और एक महिला की मौत

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ राज्य में इन दिनों शीतलहर चल रही है। उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवा के कारण उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ को पूरी तरह चपेट में लिया है । दिसंबर माह के पखवाड़े भर बाद बीते दो दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विशेषज्ञों ने अगले 24 घंटे के दौरान रात में ठंड और बढऩे का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। वहीं ठंड से एक बुजुर्ग और एक महिला की मौत की खबर आई है। बढ़ते ठंड से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। देर सुबेरे तक लोग रजाइयों में दुबके पड़े हैं। नलों से इतना ठंडा पानी आ रहा है कि कोरोना के चलते बार- बार हाथ धोने वाले भी पानी से दूरी बना रहे हैं। लोग सुबह देरी से और शाम को जल्दी वे घर की राह पकड़ रहे हैं। देर तक लोग धूप सेकतें नजर आ रहे हैं। गर्म कपड़ों की दुकानों को छोड़ बाजारों में शाम होते ही वीरानी छा जा रही है। शाम होते ही निम्न तबकों के लोग अलाव के जरिए ठंड से बचने का सहारा ले रहे हैं।

सूबे का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट और आसपास के इलाकों में हालत खराब हो गई है। घना कोहरा और पाले से लोग दुबके हुए हैं। शीतलहर की यह स्थिति काफी अरसे बाद देखने को मिला है। पिछले सालों में भी कुछ दिन ठंड पड़ी थी पर इस तरह नहीं। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में मंगलवार की सुबह कड़ाके की ठंड महसूस की गई थी। ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री नीचे पहुंच गया था। राज्य के अंबिकापुर जिले के मैनपाट, सामरी पाट में पारा 1 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान में गिरावट होने से ओस की बूंदें जम गई।

 दूसरी ओर कड़ाके की ठंड के चलते फसलों को नुकसान की आशंका बढ़ गई है। जिसे लेकर किसान एक बार फिर परेशान हो गए हैं। राजधानी रायपुर के आउटर में भी हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ रही है। सोमवार रात को शहर के आउटर में तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया। इधर अंबिकापुर और पेंड्रा रोड में तापमान 5 डिग्री के आसपास रहा।कोरिया जिले में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री पर पहुंच गया। जशपुर जिले में आज सुबह तापमान 3 डिग्री तक दर्ज किया गया। ठंड से पठारी क्षेत्रों में ओस की बर्फ की चादर नजर आई। जानकारी के अनुसार पंडरापाठ, महनई, नन्हेंसर, सन्ना समेत कई इलाकों में ओस की बूंदें जम गई। प्रदेशभर में पड़ी कड़ाके की ठंड पिछले साल दिसंबर की तुलना में ज्यादा है। जैसे रायपुर में 2020 में दिसंबर का न्यूनतम तापमान सबसे कम 21 तारीख को 10.5 डिग्री तक गिरा था। इस साल 20 दिसंबर को 9.5 है।

ठंड से एक बुजुर्ग और महिला ने दम तोड़ा

इधर, रविवार की रात बिलासपुर रतनपुर बाइपास रोड में करीब 70 वर्षीय बुजुर्ग ठंड से कांप रहा था। उसे खुले आसमान के नीचे देखकर राहगीरों ने इलाज के लिए रतनपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। जहां, उसकी गंभीर हालत को देखते हुए रिम्स अस्पताल रेफर कर दिया गया, लेकिन रिम्स पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण का पता चल सकेगा।

वहीं एक अन्य घटना में जांजगीर के लोहरसी गांव के एक खेत में मिली एक मानसिक विक्षिप्त महिला की ठंड से मौत का मामला आया है। उक्त अधेड़ उम्र की महिला गांव में घूमती दिखाई देती थी। उसके शव को भी पोस्टमार्टम के लिए भेज गया है।

Category