नवाब मलिक गिरफ्तार

Nawab Malik arrested, Maharashtra cabinet minister, NCP leader, buying land from underworld in Kurla, Dawood Ibrahim money laundering case, Mumbai, Khabargali

कुर्ला में अंडरवर्ल्ड वालों से जमीन खरीदने और दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामला

मुंबई (khabargali) महाराष्ट्र के कैबिनेट मिनिस्टर और एनसीपी नेता नवाब मलिक को अंडरवर्ल्ड से उनके कथित कनेक्शन पर करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों की माने तो नवाब मलिक से कुर्ला की उस जमीन के संदर्भ में पूछताछ की जा रही है, जिसे उन्होंने कई साल पहले कौड़ियों के दाम खरीदा था। कुछ महीने पहले देवेंद्र फडणवीस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में मलिक पर गंभीर आरोप लगते हुए कहा था कि मलिक परिवार ने इस जमीन की कीमत को साढ़े तीन करोड़ रुपए दिखाए, ताकि स्टैम्प ड्यूटी कम भरनी पड़े। जब इसका पेमेंट करने की बात आई तब इसकी कीमत 25 रुपये प्रति स्क्वायर फुट की दर से बताई गई लेकिन पेमेंट 15 रुपये प्रति स्क्वायर फीट के रेट से किया गया।

मलिक पर आरोप है कि उन्होंने यह जमीन अंडरवर्ल्ड के लोगों से खरीदी थी। फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक ने जब उस जमीन को खरीदा था तब वहां का रेडी रेकनर रेट आठ हजार रुपये था और मार्केट प्राइस 2053 रुपये प्रति स्क्वायर फुट था। इस प्रकार तीन एकड़ जमीन को मात्र 20 लाख रुपये में यह जमीन खरीदी गई। यह सौदा 2003 में शुरू होकर 2005 में खत्म हुआ।

दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्डरिंग मामला

सूत्रों की माने तो दाऊद इब्राहिम के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नवाब मलिक से पूछताछ की जा रही है। कुछ दिनों पहले ईडी ने इकबाल कासकर को पूछताछ के लिए अपनी हिरासत में लिया था। जानकारी के मुताबिक इकबाल की गवाही पर ईडी की टीम ने नवाब मलिक से पूछताछ शुरू की है।

शरद पवार की प्रतिक्रिया

शरद पवार बोले कि नवाब मलिक काफी समय से बीजेपी के खिलाफ बोल रहे हैं। ईडी की यह कार्रवाई उसी के परिणामस्वरूप हैं। कई दशकों पहले मुझपर भी इसी प्रकार का आरोप लगाया गया था।

संजय राउत ने कहा

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने नवाब मलिक पर बोलते हुए कहा कि जो कोई भी बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है। उसे केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने धमकाने का काम काफी दिनों से शुरू है। आज भी ईडी ने वही किया है। लेकिन मेरा सवाल यह भी है कि आखिर सिर्फ महाविकास अघाड़ी के नेताओं पर ही ईडी के अधिकारियों की कार्रवाई क्यों हो रही है? क्या बीजेपी के नेताओं पर कोई भी मामला नहीं है। आने वाले दिनों में मैं कई बीजेपी नेताओं और अधिकारियों के बारे में खुलासा करूंगा। इसके लिए भले ही मुझे कितनी भी बड़ी कीमत क्यों ना चुकानी पड़े।