रायपुर के मोवा मे रहने वाली मीणा को लगा 18 प्लस का पहला टीका

Mina khabargali

रायपुर(khabargali)। मोवा इलाके के मीणा वर्मा को राजधानी में 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं को दिए जाने वाले टीकाकरण में पहला टीका शनिवार को लगा। पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वालों को टीका लग रहा है। इसलिए कई केन्द्रों में पहले से रजिस्टे्रशन करा चुके पहुंचे युवक युवतियों के बीच सेंटर प्रभारियों के साथ बहस भी हुई। पहले दिन अपेक्षाकृत रफ्तार कुछ कम ही रही। इस असमंजस की स्थिति के बीच सरकार का अपना पक्ष है।

वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए सामाजिक-आर्थिक स्तर पर प्राथमिकता देने का भी ऐलान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के अनुसार वैक्सीन की कमी को देखते हुए एक बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में जो वैक्सीन सरकार के पास उपलब्ध है उसी के साथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम सीमित सेंटर्स पर शुरू किए गए हैं।

टीकाकरण मे सामाजिक न्याय का ध्यान

इस टीकाकरण में सामाजिक न्याय का ध्यान रखा जाएगा। सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीब लोगों में से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगेगा। उसके बाद बीपीएल कार्ड धारी गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सबसे बाद में सामान्य (एपीएल) कार्ड वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

Category