तेलीबांधा से हटाए गए ठेले, अब नहीं लगेगी चौपाटी

There will be no chowpatty on the road of Telibandha, Councilor Ajit Kukreja, Municipal Corporation, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali,

रायपुर (khabargali) तेलीबांधा की सड़क पर अब चौपाटी नहीं लगेगी। सभी ठेलों को गुरुवार को निगम ने बुलडोजर की मदद से सभी ठेलों को हटाया गया। सुबह 5 बजे निगम के अफसर सुबह पूरी टीम के साथ पहुंचे और दुकानों को हटाने का काम किया। सुबह यहां पहुंचे निगम के कर्मचारियों से दुकानदार बहस करते भी दिखे, मगर किसी की एक नहीं सुनी गई और दर्जनों दुकानों को कुछ ही घंटे में यहां से हटा दिया गया।

There will be no chowpatty on the road of Telibandha, Councilor Ajit Kukreja, Municipal Corporation, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali,

पहले भी हुई थी कार्रवाई

दो महीने पहले भी यहां ठेलों को हटाने की कार्रवाई की जा रही थी। मगर दुकानदारों तब जोरदार विरोध कर दिया था। इस वजह से तब कार्रवाई टालनी पड़ी थी। इस सड़क पर शाम बेहद गुलजार रहा करती थी। हर दिन यहां 5 हजार लोगों को जमावड़ा लगता था। इससे ट्रैफिक की परेशानी भी बनी रहती थी। इस वजह से चौपाटी को यहां से हटाने का फैसला निगम और जिला प्रशासन की ओर से लिया गया।

जबरन जब्त किए गए हैं ठेले, अब रोजी का संकट

दुकानदारों ने बताया कि तेलीबांधा मरीन ड्राइव पर पूर्व में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत वेंडर पॉलिसी के तहत नगर निगम रायपुर के द्वारा छोटे व्यापारी को गुमटी(ठेला) का 2 लाख पचास हजार रुपए लेकर आबंटित किया गया था। अब नगर निगम के इस एक्शन से दुकानदार खासे नाराज हैं। सुबह तेलीबांधा में कार्यवाही करने आए अफसरों ने 40 से ज्यादा ठेलों को जब्त कर लिया है। इसे दुकानदारों ने एक तरफा कार्यवाही बताया है। कारोबारियों का कहना बिना किसी उचित विस्थापन के इन्हें हटाने का काम किया जा रहा है ये पूरी कार्यवाही निगम की मनमानी है। दुकानदारों ने बताया कि उनसे अफसरों ने पिछली बार कहा था कि इसी सड़क पर आगे एक्सप्रेस वे ब्रिज के नीचे किनारे की सड़क पर विस्थापित किया जाएगा। वहां बाकायदा लाइट, पानी लैंड स्केपिंग के साथ चौपाटी बनाने की बात कही थी। अब बिना किसी सुविधा दिए ही हमें हटने काे कहा जा रहा है। हम हटने को भी तैयार हैं मगर निगम के लोग कोई सुविधा नई जगह पर नहीं दे रहे हैं, जबकि खुद वादा किया था। अब हम यहीं धरने पर बैठेंगे, हमारे परिवारों के सामने रोजी का संकट है और इसके जिम्मेदार अफसर नेता हैं। हमारे साथ धोखा किया गया है। बिना कोई व्यवस्था किये हटाना अन्याय है।

यहाँ बनेगी नई चौपाटी 

पार्षद अजीत कुकरेजा ने बताया कि नगर निगम के आगामी प्रोजेक्ट में तेलीबांधा थाने से ठीक पहले एक्सप्रेस वे के भीतर की सड़क पर चौपाटी की जगह दुकानदारों को दिए जाने की बात है। जल्द ही व्यवस्था की जाएगी। एक्सप्रेस-वे के नीचे की सड़क पर जहां चौपाटी शिफ्ट करने की तैयारी है वहां किसी तरह की व्यवस्था फिलहाल नहीं है। सड़क सुनसान रहती है, स्ट्रीट लाइट नहीं है। असामाजिक तत्वों का जमघट लगा होता है। यहां पाथ वे, डस्टबीन, लाइटिंग वगेरह का काम प्रस्तावित है। मगर ये सारे काम अटके हुए हैं। ये सब काम पूरे होने के बाद सभी को यहीं स्थानांतरित किया जाएगा।

Category