विवेक जोशी के " राइट चॉइस " में मिस्टर एशिया यतिंदर सिंह 

Yatindra singh, mr asia, right choice, khabargali
Image removed.

यतिंद्रर सिंह GNC ( गार्डियन हेल्थ केअर) के ब्रांड एथलीट हैं यतिंद्रर , अविभाजित राज्य के पहले हेल्थ सप्पलीमेंट संस्थान "राइट चॉइस " में करेंगे GNG का प्रमोशन

रायपुर (khabargali) अंग्रेजी में एक कहावत है कि हेल्थ इज वेल्थ..हिंदी में कहें तो अच्छा शरीर ही बड़ी दौलत है.. गुजरे जमाने से अब तक आकर्षक शरीर के मालिक बनने के लिए उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल होते आया है। आज तो बदलाव का दौर है और भारी मिलावट का भी दौर है। आपके भोजन की थाली काफी नही है और रोज की रूटीन में कही शरीर वक़्त से पहले उम्रदराज होने लगा है। ऐसे में एक बड़ा वर्ग भी है जो एक्सरसाइज के साथ हेल्थ सप्पलीमेंट की महत्वत्ता जानता है। यहाँ हम आपको बताएंगे कि अविभाजित राज्य के वक़्त और वर्तमान राजधानी रायपुर में वर्ष 1999 में सबसे पहले हेल्थ सप्पलीमेंट प्रोडक्ट को लेकर विवेक जोशी ने "राइट चॉइस " नामक संस्थान का संचालन शुरु किया । इस फील्ड से जुड़ने के दो मुख्य वज़ह रहे ऐसा विवेक जोशी बताते है कि वे खुद अपने शरीर को लेकर बेहद सतर्क है और रोज़ाना व्यायाम करते है। दूसरी बड़ी वजह है कि विवेक के बड़े भाई पवन जोशी स्वयं छत्तीसगढ़ प्रदेश के युवाओं के लिए पहले जिम "जोशी जिम " के संचालक है। जहाँ से कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैय्यार हुए है।

दोंनो भाई प्रदेश में बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस इंडस्ट्री में सबसे पहले और सबसे ज्यादा सक्रिय है। उनके इस सराहनीय प्रयास में शामिल होकर GNC ( गार्डियन हेल्थ केअर) के ब्रांड एथलीट हैं यतिंद्रर सिंह भी गवाह बनने जा रहे है। गौरतलब है कि विवेक जोशी के संस्थान राइट चॉइस में ISO सर्टिफाइड प्रोडक्ट ही उपलब्ध है जिन फूड कॉम्प्लिमेंट के साइड इफ़ेक्ट नही है। पवन और विवेक जोशी के पिता श्री राधेश्याम जोशी प्रदेश के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित सिनेमाघर "राज टाकीज " के संचालक है।

जानिए यतिंदर सिंह को

Image removed.Image removed.

यतिंदर सिंह फिटनेस इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम है। बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़ा शायद ही कोई शख्स हो जो उनके बारे में न जानता हो। यतिंदर सिंह का जन्म यूपी के सहारनपुर में हुआ , स्कूल और कॉलेज के दिनों में अपने कम वजन को दूर करने के लिए यतिंदर बॉडीबिल्डिंग शुरू की थी | लेकिन उन्होंने 2002 के बाद कुछ छोटी मोटी सफलताओं से प्रेरित होते हुए बॉडीबिल्डिंग को करियर के तौर पर चुना| यतिंदर सिंह के नाम अब तक काफी पदक है ,लेकिन 7 वे वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में रजत जीतना सबसे खास है ,वही उनके नाम वर्ष 2015 का फिजिक चैंपियनशिप ख़िताब है साथ ही वर्ष 2016 में इन्होने मिस्टर इंडिया का ख़िताब अपने नाम किया |आज यतिंदर एक महशूर फिटनेस ट्रेनर है और ऑनलाइन मीडिया में काफ्फी प्रचलित है वह यंगस्टर्स को मोटीवेट करने के लिए लगातार कैंपेन चलाते रहते हैं। यतिंदर अपने यू-ट्यूब चैनल (Yatinder Singh) पर लगातार फिटनेस से संबंधित नए-नए वीडियो अपडेट करते रहते हैं। फिटनेस के लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। इनमें कई इंटरनेशनल और नेशनल के साथ ही जोनल अवार्ड भी हैं।

नीचे दिए हुए कुछ मुख्य अवार्ड, जिसमें उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया

2018 : मिस्टर एशिया बॉडीबिल्डिंग एंड फिजीक चैंपियनशिप - गोल्ड (Mr. Asia Bodybuilding and Physique Championship - Gold)

2017 : तलवलकर क्लासिक चैंपियनशिप - ओवरऑल (Talwalkar Classic Championship - Overall)

2016 : सीनियर मिस्टर इंडिया बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप - गोल्ड (Sr. Mr. India Bodybuilding Championship - Gold)

2015 : वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजीक चैंपियनशिप - सिल्वर (World Bodybuilding and Physique Championship - Silver)

एक्सरसाइज के साथ डाइट (Diet) का बहुत महत्वपूर्ण रोल- यतिंदर

यतिंदर बताते हैं कि एक्सरसाइज के साथ डाइट (Diet) काआपकी फिटनेस में डाइट का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है। फिजिकल एक्टिविटी के बाद यदि आप बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन, विटामिन, अमीनो एसिड नहीं देंगे तो बॉडी मसल्स को बर्न करने लगेगी। इससे आपको नुकसान होगा। यदि आप समोसे-कचोड़ी, जंक फूड आदि का सेवन करते हैं तो इससे आपको सेहत के लिए जरूरी न्यूट्रिशन नहीं मिलेंगे। ऐसे में आप प्रोटीन फूड, कार्ब, हेल्दी फैट और फाइबर युक्त भोजन करें।