ये बन सकते हैं डिप्टी सीएम और इन्हें मिल सकती है कैबिनेट में जगह

Yogi Adityanath, Yogi cabinet, Uttar Pradesh assembly elections, Keshav Prasad Maurya, Asim Arun., Swatantra Dev Singh, Baby Rani Maurya, Brajesh Pathak, Siddharthnath Singh, Shrikant Sharma, Asim Arun.  MLA from Ballia, Dayashankar Singh, Khabargali

दिल्ली में योगी सरकार के गठन पर मंथन

लखनऊ (khabargali) उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 कई मायनों में खास रहा. BJP ने जहां स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी की है, अब योगी आदित्यनाथ जल्द ही अपनी दूसरी पारी शुरू करने वाले हैं. क्या योगी कैबिनेट नए रंग रूप में नजर आएगी या पुराने चेहरों पर फिर दांव खेला जाएगा? बीजेपी के गलियारों से जो खबरे छन छन कर सामने आ रही हैं, उसमें कैबिनेट की तस्वीर में नए कलेवर और पुराने तेवर दोनों नजर आ रहे हैं.

जानिए योगी कैबिनेट में कौन से विधायक होंगे, जिन्हें मंत्री बनाया जाएगा. योगी के डिप्टी का पद किसे मिलेगा और उप मुख्यमंत्री और मंत्रियों को लेकर किन नामों की चर्चा हो रही है.

ये बन सकते हैं डिप्टी सीएम

केशव प्रसाद मौर्य

चुनाव में बीजेपी जीत के साथ साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की हार पर भी चर्चा जमकर हुई. लेकिन चुनावी हार के बाद भी बीजेपी में मौर्य की सियासी ताकत कम नहीं हुई है. मौर्य ने 2017 में प्रदेश अध्यक्ष रहते यूपी में बीजेपी को रिकॉर्ड जीत दिलाई. यूपी में बीजेपी का सबसे बड़े ओबीसी चेहरा हैं. सूत्रों के मुताबिक 2024 में जातीय समीकरण को साधने के लिए बीजेपी केशव प्रसाद मौर्य को फिर से डिप्टी सीएम बना सकती है.

स्वतंत्र देव सिंह

यूपी में फिर से सत्ता रिटेन का क्रेडिट प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी जाता है. प्रभावी कुर्मी समुदाय से आते हैं.योगी सरकार में परिवहन मंत्री रह चुके हैं और अब पार्टी डिप्टी सीएम के पद के जरिए उनकी मेहनत का रिवार्ड दे सकती है.

बेबी रानी मौर्य

महिला वोटर इस बार बीजेपी पर खासी मेहरबान रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में इस बात का खास जिक्र किया और अब डिप्टी सीएम पद के जरिए भी बड़े पद महिला को भी प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है और इस दौड़ में बेबी रानी मौर्य फिट बैठती हैं. क्योंकि उनकी ताजपोशी से बीजेपी एक तीर से दो निशाने साध सकती है. वे जाटव समुदाय से आती हैं. यूपी बीजेपी की बड़ी महिला चेहरा हैं. उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं.

ब्रजेश पाठक

सूत्रों के हवाले से डिप्टी सीएम के पद से दिनेश शर्मा की छुट्टी भी तय मानी जा रही है और उनकी जगह दूसरे ब्राह्मण चेहरे ब्रजेश पाठक की बतौर डिप्टी सीएम एंट्री हो सकती है. बृजेश योगी सरकार में कानून मंत्री रह चुके हैं. पहले वे लोकसभा-राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं.

ये बन सकते हैं मंत्री

वहीं बात मंत्रियों की हो तो कई पुराने चेहरों पर विश्वास कायम दिख रहा है और नए चेहरों को भी मौका मिल सकता है. कन्नौज से विधायक असीम अरूण. बलिया से विधायक दयाशंकर सिंह और नोएडा से विधायक पंकज सिंह को कैबिनेट में जगह मिल सकती है. वहीं पिछली कैबिनेट के चेहरे सिद्धार्थनाथ सिंह और श्रीकांत शर्मा की भी वापसी तय मानी जा रही है.