17वीं लोकसभा: संसद में गूंजा जय श्री राम !!!

Parliament 2019

17वीं लोकसभा के सांसदों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्री राम’ के नारे के बीच ली शपथ ‘

200 से अधिक सांसदों ने ली शपथ….

नई दिल्ली (khabargali)17वीं लोकसभा का प्रथम सत्र 17 जून, सोमवार को शुरू हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत 200 से अधिक नए सांसदों ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली. इसी दौरान मोदी के शपथ के दौरान सदस्य मोदी- मोदी के बाद भारत माता की जय के नारे लगाने लगे. वहीं पश्चिमी बंगाल के सांसद और ओवैसी के शपथ के समय जम कर जी श्री राम के नारे लगे .हालांकि देखना होगा कि संसद जैसी बड़ी संवैधानिक संस्था में ऐसी नारेबाजी पर देशभर से लोगों के क्या रिएक्शन आते हैं. 

 संसद सदस्यों ने विभिन्न भाषाओं में ली सदस्यता की शपथ

लोकसभा की बैठक राष्ट्रगान की धुन बजने के साथ शुरू हुई. बैठक शुरू होते ही प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर हमला करना शुरू कर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष को अपनी संख्या को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. उनका हर शब्द हमारे लिए महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले शपथ ली. उन्होंने हिंदी में शपथ ली. प्रधानमंत्री मोदी के बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों ने भी शपथ ली. बिहार से भाजपा के गोपालजी ठाकुर और अशोक कुमार यादव ने मैथिली में शपथ ली. केरल के वरीष्ठ संसद कोडिकुन्नील सुरेश ने हिंदी में शपथ लेकर सबको चौकाया. संस्कृत में साध्वी प्रज्ञा समेत अन्य 3 सांसद और पंजाबी में हरसिमरत कौर बादल और जितेन्द्र सिंग ने लिया. वही मराठी में दो संसद, कन्नड़ में दो और तेलगु में एक सांसद ने शपथ ली. राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ली.

ऐसे शुरु हुआ जय श्री राम का नारा

पश्चिम बंगाल कोटे से मंत्रियों बाबुल सुप्रियो और देबश्री चौधरी के नाम शपथ के लिए पुकारे जाने के बाद भाजपा सदस्यों ने ‘जयश्री राम’ के नारे लगाए. वही संसद में शपथ लेने के दौरान एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी का जमकर मजाक उड़ाया गया. जैसे ही ओवैसी शपथ लेने के लिए खड़े हुए संसद में जय श्री राम, भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे गूंजने लगे. उनके खड़े होने से लेकर शपथ ग्रहण करने तक ये नारे लगते रहे. जैसे ही जय श्री राम के नारे लगने शुरू हुए ओवैसी ने भी हाथ खड़े कर और जोर से बोलने को कहा. उन्होंने नारे लगाने वाले सांसदों से और नारे लगाने को भी कहा.

बाद में ओवैसी ने इस पर कहा रिएक्शन देते हुए कहा कि ये अच्छा है कि इन्हें मुझे देखकर ये सब चीजें याद आती हैं. मुझे उम्मीद है कि इन लोगों को संविधान और मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौतें भी याद आएंगी।

वहीं इन नारो को लेकर महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय चुनकर आईं सांसद नवनीत कौर राणा ने इशारों-इशारों में बीजेपी पर निशाना साधा है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार उन्‍होंने कहा, 'संसद भवन में सांसदों के शपथ लेने के दौरान 'जय श्री राम' नारे का कोई मतलब नहीं है. यह सही जगह नहीं और इसके लिए मंदिर हैं. सभी भगवान समान हैं लेकिन किसी एक को चुनकर उनका नाम लेना गलत है.'

गौरतलब है किजय श्री राम के नारों को लेकर पिछले कुछ महीनों में कई हिंसा की घटनाएं सामने आईं. जिनमें कई लोगों ने मुस्लिमों को जबरन जय श्री राम के नारे लगाने को कहा और मारपीट की. इस मामले को लेकर देशभर में काफी चर्चा भी हुई. लेकिन अब संसद में भी ओवैसी को चिढ़ाने के लिए 'जय श्री राम' का इस्तेमाल हुआ है.

Related Articles