अब लखनऊ में CAA - NRC का हिंसक विरोध प्रदर्शन.. प्रभावित राज्यों में इन 5 जरूरी सेवाओं पर पड़ा असर

violent protests by CAA and NRC in Lucknow

लखनऊ में प्रदर्शनकारी और पुलिस के बीच झड़प, ओबी वैन में लगाई आग

गृह मंत्रालय ने हालात को लेकर एक आपात बैठक बुलाई.
सोनिया गांधी के निवास में कांग्रेस पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक

नई दिल्ली /लखनऊ (khabargali) नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. आज लखनऊ में भी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर चौतरफा जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. पुलिस की ओर से प्रदर्शन रोकने के लिए की गई तैयारियां धरी की धरी रह गई. सीतापुर रोड पर शिया कॉलेज से पहले स्थित मदे गंज पुलिस चौकी पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की उग्र भीड़ ने हमला बोलकर आग लगा दी. कई बसों और गाडियों में आग लगा दी गई. गलियों में पथराव हुआ और सरकार विरोधी नारेबाजी की गई. पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए हवाई फायर व लाठीचार्ज किया. बिगडते हालातों को देख कर गृह मंत्रालय ने एक आपात बैठक बुलाई है. वहीं सोनिया गांधी के निवास में कांग्रेस पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक चल रही है. बहरहाल लगातार हो रहे इन विरोध प्रदर्शन के कारण आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है.  न सिर्फ लोगों को दैनिक कामकाज में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है बल्कि मरीजोॆ का अस्पताल पहुंचने से लेकर आम लोगों का ऑफिस आने-जाने, जरूरी काम के लिए भी समस्यओं से जूझना पड़ रहा है. सुरक्षा की दृष्टि से कई जरूरी सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है.

इंटरनेट सेवा

देश भर में हो रहे इस विरोध प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर इंटरनेट सेवा पर पड़ा है. सुरक्षा एजेंसियों ने अहतियातन यह फैसला लिया है. शुरूआत में असम के कुछ जिलों में इंटरनेट सेवा बंद की गई थी. इसके बाद जब प्रदर्शन देश के अन्य हिस्सों में भी पहुंचा तो वहां भी इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया. उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई.  वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में इंटरनेट और SMS सेवा बंद कर दी गई है. 

रेल सेवा

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. सीएए के विरोध प्रदर्शन को लेकर बिहार के कई जिलों में ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है. दिल्ली से बिहार आने-जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द और कुछ के रूट बदल दिए गए हैं.

मेट्रो सेवा 

नई दिल्ली में सीएए के विरोध में प्रदर्शन को देखते 17 मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए. इससे मेट्रो सेवा बेहद प्रभावित हुई है. लोगों को अपने ऑफिस आने जाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लगातार तीन दिनों तक दिल्ली के मेट्रो स्टेशन सीएए के विरोध प्रदर्शन के कारण बंद रहे.

पर्यटन

सीएए के विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली में पर्यटन उद्योग पर काफी असर पड़ा है. गुरुवार को लाल किले के पास विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है. प्रदर्शन के कारण पर्यटक ऐसे स्थानों पर जाने से बच रहे हैं जहां प्रदर्शन हो रहे हैं. दिल्ली में हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण पर्यटक प्रभावित हो रहे हैं.

सड़क मार्ग

सीएए के विरोध प्रदर्शन का असर सड़क मार्ग पर भी पड़ा है. विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली के कई इलाकों में यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है. पुलिस ने कई इलाकों में ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया है. विरोध प्रदर्शन में बाहरी राज्यों के लोगों के शामिल होने की आशंका के कारण दिल्ली बॉर्डर पर भी रूट डायवर्ट कर दिया गया है. इससे दिल्ली के कई इलाकों में जाम की स्थिति पैदा हो गई है. दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर पांच किमी से लंबा जाम लग गया है.

Related Articles