आज रात्रि 9 बजे ही दीपक क्यो जलाएं जानें ज्योतिषिय और धार्मिक कारण

Ajit shashtri, jyotishacharya, khabargali

रायपुर (khabargali) देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगर कहा है कि 5 तारीख़ को 9 बजे 9 मिनट के लिए दिया जलाना है, तो इसका एक महत्वपूर्ण ज्योतिष और धार्मिक कारण हैं। यह बता रहें हैं ज्योतिषाचार्य अजित शास्त्री गुरुजी।

तुला लग्न में चतुर्थ का शनि गुरु के साथ मंगल की युक्ति बना रहा है अतः इस समय दीपक जलाने ने सर्व मनोरथ पूर्ण होंगे साथ ही इस दिन आमद एकादशी भी है। जब मेघनाथ पर विजय नही प्राप्त कर पा रहे थे तो इसी आमद एकादशी को भगवान राम ने एवं लक्ष्मण जी ने घी के दीपक जला कर उर्जापुंज का निर्माण किया था, और मेघनाथ पर विजय प्राप्त की ये एकादशी विजय की प्रतीक है। इसलिए आप सभी दीपक जलाएं या टोर्च,मोमबत्ती,मोबाइल जो भी सुविधा आपके पास है वो जलाये और उर्जापुंज का निर्माण करे। कल यानी 6 अप्रैल को जैन धर्म के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण कारण है भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक जैन समाज हमेशा जन्म के एक दिन पूर्व दीप जलाती है जिससे बड़ी से बड़ी रोग शोक भय पीड़ा उपद्रव कोसो दूर भाग जाता है एवं जनकल्याणकारी होने के कारण अति महत्वपूर्ण है।

दीपक जलाते समय इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए

 शुभम् करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्। शत्रुबुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते।।

5 अप्रैल को और क्या है खास

 इस दिन सनातन धर्म के अनुसार प्रदोष व्रत और वामन द्वादशी है। द्वादशी तिथि शाम 7 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। इस दिन भगवान की पूजा अराधना की जाती है। इसी दिन प्रदोष व्रत भी है। ये व्रत दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है। ये तिथि शाम 7 बजकर 24 मिनट के बाद से लग जायेगी। माना जाता है कि इस व्रत को करने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। 

Category