अवनि-प्रवीण और हरविंदर बने पदकवीर

Tokyo, Paralympics, Medal Veer, India, Archer Harvinder Singh, Bronze medal, Badminton, Suhas Yathiraj, Avani Lekhara, P-3 SH-1 event of 50 m rifle, Praveen Kumar, High jump, Silver medal, T-64 event, Krishna Nagar, Tarun Dhillon, Parul Parmar and Palak Kohli, Paralympic All Time, Khabargali

Tokyo Paralympics: भारत ने तोड़े पैरालंपिक में मेडल्स के पिछले सारे रिकॉर्ड्स ..10वें दिन मिले तीन पदक

खास बातें - 1. तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन का कांस्य पदक जीता

2. बैडमिंटन में सुहास यतिराज हार के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

3. अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल की पी-3 एसएच-1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा।

4. प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक जीता

टोक्यो (khabargali@ स्पोर्ट्स डेस्क ) टोक्यो में जारी पैरालंपिक खेलों का 10वें दिन भारत के लिहाज से अभी तक काफी अच्छा साबित हुआ है। आज देश को अभी तक टीम पदक मिले हैं। प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद (टी-64 स्पर्धा) में रजत तो अवनि लेखरा ने निशानेबाजी (50 मीटर राइफल की पी-3 एसएच-1 स्पर्धा) में कांस्य पदक अपने नाम किया वहीं तीरंदाजी में हरविंदर सिंह ने कांस्य पदक अपनी झोली में डाला। भारत की झोली में फिलहाल 13 पदक हो गए हैं। अन्य मुकाबलों में बैडमिंटन में सुहास यतिराज को ग्रुप मैच के तीसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा बावजूद इसके वह सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मनोज सरकार भी बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्स की एसएल-3 स्प्रर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। जबकि कृष्णा नागर बैडमिंटन में सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। वहीं, तरुण ढिल्लन भी अपना बैडमिंटन मैच जीतने में सफल रहे। जबकि, बैडमिंटन महिला डबल्स में भारत की पारुल परमार और पलक कोहली की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा।

तीरंदाज हरविंदर मे जीता कांस्य

भारतीय तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। हरविंदर ने कांस्य पदक मुकाबले (प्लेऑफ) कोरियाई खिलाड़ी को हराया। उन्होंने शूटऑफ में कोरिया के तीरंदाज को हराकर तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता।

भारत ने तोड़े पैरालंपिक में मेडल्स के पिछले सारे रिकॉर्ड्स

इस साल जापान के टोक्यो में हुए ओलंपिक गेम्स के बाद पैरालंपिक गेम्स में भी भारत का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया अब तक कुल 12 मेडल्स जीत चुकी है। यानी पिछले सभी पैरालंपिक गेम्स का रिकॉर्ड काफी अंतर से पीछे छूट चुका है। इसी के साथ भारतीय टीम की निगाह अब पैरालंपिक की सर्वकालिक पदक जीतों (पैरालंपिक ऑल टाइम) के रिकॉर्ड को तोड़ने पर होगी। भारत ने 1968 में पैरालंपिक में हिस्सा लेना शुरू किया था। तब से लेकर 2016 तक भारत के कुल 95 एथलीट्स 12 मेडल्स ही हासिल करने में सफल हो पाए। हालांकि, 2020 के टोक्यो पैरालंपिक में भारत का 54 खिलाड़ियों का दल अब तक 12 पदक अपने नाम कर चुका है।

Category