EXCLUSIVE: राम मंदिर के चंदे के नाम पर हो रहा खूब फर्जीवाड़ा..जानें ये 8 ताजा मामले

Ayodhya Ram Mandir Trust, Chanda, Countrywide Campaign, Cooperation Fund, Fraudulent, Fraud, Bilaspur, Ayodhya, Pilibhit, Shri Ram Janmabhoomi Tirtha Kshetra Nidhi Surrender Committee, Twitter Account and Website, Google Pay, Vishwa Hindu Parishad, VHP, Moradabad, Meerut, Udaipur  , Fake Facebook profile, Mahant Paramhans Das of Tapasvi Cantonment, Champat Rai, Khabargali

जानें कैसे दे सकते है बिना फर्जीवाड़े के दान

Khabargali विशेष @ अजय सक्सेना

अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट की अकाउंट में सीधे पैसा ट्रांसफर करने की अपील उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिन्दू परिषद और राम मंदिर के तीर्थ क्षेत्र की ओर से देशव्यापी अभियान के तहत लोगों से स्वैच्छिक तौर पर चंदा इकट्ठा करने का काम किया जा रहा है। जिसमें ट्रस्ट की ओर से अलग-अलग कूपन जारी किए जा रहे हैं और लक्ष्य रखा गया है कि देश के पांच लाख परिवारों से चंदा इकट्ठा किया जाए। वहीं देश भर से ऐसी खबरें आ रही हैं कि कुछ लोग इसका जम कर फायदा उठा रहे हैं। मंदिर की आड़ में फर्जी चंदा लेने के नाम पर रसीदें छपवा कर लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हुए ठगी कर रहे हैं। भगवान राम के नाम पर पैसे मांगने पर इनको आसानी से रकम भी मिल रही है और यह अपना शातिर अंदाज में ठगी भी कर मौज उठा रहे हैं। ख़बरगली आपको ऐसे ही मामले से अवगत करवा कर सतर्क कर रही है।

केस 1. छत्तीसगढ़ से एक मामला सामने आया

बिलासपुर की एक महिला उषा पर आरोप लगा है कि उषा समिति और मंदिर प्रबंधन से नहीं जुड़ी हैं। बावजूद उसने फर्जी रसीद छपवा ली और भगवान राम के नाम पर लोगों से चंदा वसूली कर रही है। महिला ने सोशल मीडिया पर अपना निजी अकाउंट नंबर और फर्जी रसीद बुक को वायरल की है। हैरत की बात तो यह है कि हाल में जशपुर आए केंद्रीय मंत्री अठावले के साथ इस महिला को देखा गया था। इसको लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति की ओर से सिविल लाइंस थाने में FIR दर्ज कराई गई है।

केस 2.अयोध्या में फर्जी ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट बनाकर चंदा उगाही, 5 गिरफ्तार

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का फर्जी ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट बनाकर लोगों से चंदा उगाहने का मामला सामने आया है। इस पर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने थाना राम जन्मभूमि में आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने 5 लोगों को आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत हिरासत में लिया है।बता दें कि यह फर्जी अकाउंट दिल्ली में बनाया गया है, जिसके जरिए लोगों से गूगल पे के माध्यम से चंदा मांगा जा रहा था।

केस. 3. लोगों की मदद से पकड़े गए ठग

पीलीभीत के सुनगढ़ी काला मंदिर इलाके में एक फर्जी टीम लोगों से चंदा जुटाने पहुंची, तो लोगों ने असली टीम के सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने तो चंदा पहले ही दे दिया है, तो फिर से क्यों पैसे जुटाए जा रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के जिला अध्यक्ष द्वारा इस पर एक लिखित शिकायत दर्ज कराई गई थी। विहिप के एक अधिकारी ने पुलिस को बताया कि उस संगठन के सदस्यों ने स्वैच्छिक दाताओं को फर्जी रसीदें भी जारी की थी। पुलिस ने अब उन्हें आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत हिरासत में लिया है। इन पांच आरोपियों में से एक का आपराधिक रिकॉर्ड भी है।

केस 4. मुरादाबाद में दो मामले, रसीद में कैबिनेट मंत्री का फोटो छपवा दिया

हाल ही में उत्तर प्रदेश के ही मुरादाबाद से भी दो मामला सामने आए थे, जिसमें फर्जी तरीके से चंदा वसूली की बात सामने आई थी। यहां राम मंदिर निर्माण के नाम पर कुछ हिन्दू संगठन चंदा मांग रहे थे, हालांकि बाद में उन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई थी। इससे पूर्व 25 दिसंबर को मझोला थाने में बीजेपी के जिलाध्यक्ष राजपाल चौहान ने एक व्यक्ति के खिलाफ रसीद पर उनका और कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र चौधरी का फोटो छपवाकर राम मंदिर के नाम पर चंदा लेने का केस दर्ज कराया था।

केस 5. मेरठ में पकड़ा गया था एनजीओ संचालक

साल 2020 के सितंबर महीने में यूपी के जिले मेरठ में पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद कार्यकर्ताओं की शिकायत पर श्री राम मंदिर निर्माण के लिए की जा रही ठगी का खुलासा किया था। पुलिस ने ठगी कर रहे एनजीओ संचालक को गिरफ्तार करते हुए उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। आरोपी नरेंद्र राणा ने अपने घर के बाहर श्री राम तीर्थ ट्रस्ट का बोर्ड लगाकर क्षेत्रीय निवासियों से खुद को वीएचपी नेता बताना शुरू कर दिया था। इसके बाद से उसने अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण के नाम पर स्थानीय नागरिकों से चंदा लेना शुरू कर दिया। यहां तक कि उसने लाउडस्पीकर पर मुनादी कराते हुए क्षेत्रीय ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा देने की अपील भी करा डाली। जिसके बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों ने मामले की जानकारी विश्व हिंदू परिषद के महानगर संयोजक अर्जुन राठी को दी और फ्रॉड पकड़ में आया। तब तक वह सैकड़ों लोगों को चूना लगा चुका था।

केस 6. उदयपुर में फर्जी रसीद के साथ युवक गिरफ्तार

उदयपुर में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकर्ताओं ने एक ऐसे युवक को पकड़ा है जो फर्जी रसीद बुक से मंदिर निर्माण के नाम पर पैसे वसूल रहा था। चंदे की यह रसीद देखकर कोई नहीं कह सकता है कि यह कोई फर्जी काम कर रहा है।

केस 7. फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बना कर चंदा उगाही

सोशल मीडिया के जरिए फर्जीवाड़े का एक ताजा मामला गाजियाबाद के कविनगर के शास्त्रीनगर में रहने अशोक शर्मा के साथ हुआ है। बीते तीन दिनों के दौरान उनकी दो अलग-अलग दो फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाई गई। साथ ही उनके कुछ जानकारों से श्रीराम मंदिर के लिए चंदा मांगा गया। कुछ लोगों ने भावनाओं का सम्मान करते हुए पैसे दे दिए। बाद में जब जानकारी की तो मामला ठगी का निकला

केस 8.सूरत में आया एक मामला

सूरत में भी राम मंदिर के नाम पर फर्जी रसीदें देकर अवैध रूप से चंदा वसूलने का मामला सामने आया है। इस संबंध में विहीप कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर पुलिस ने कापोद्रा क्षेत्र से एक युवक को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से फर्जी कूपन व रसीदें भी जब्त की है।

चंदे को लेकर महंत परमहंस दास ने दिया बड़ा बयान

दान के नाम पर बंदरबांट हो रही है

इस बीच चंदे के इस अभियान को लेकर तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने बड़ा बयान दिया है। महंत परमहंस दास का कहना है कि राम मंदिर निर्माण में दान के नाम पर बंदरबांट हो रही है। लोग फर्जी तरीके से चंदा लेकर अपने पास रख रहे हैं, ऐसे में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों की जिम्मेदारी होनी चाहिए। ये एक बड़ा अपराध है।

कैसे दे सकते है बिना फर्जीवाड़े के दान

आपको बता दें कि राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट का निर्माण किया गया है जहां लोग दान दे सकते हैं इस ट्रस्ट का नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र है। जहां आपको तीन बैंक अकाउंट के ऑपशन दिए गए हैं जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम शामिल है। इनमें से किसी भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके दान कर सकते हैं। और आप आधिकारिक वेबसाइट से रसीद भी जनरेट कर सकते हैं।

फ्रॉड रोकने ट्रस्ट ने टोल फ्री नम्बर और अधिकृत बैंक एकाउंट जारी किए

इस तरह के मामलों के चलते ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने ट्रस्ट के बैंकों के टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। जिन पर फोन कर के आप राम मंदिर निर्माण के लिए समर्पण निधि संबंधित जानकारी नि:शुल्क ले सकते हैं। सहयोग राशि कैसे और कहां देनी है? जैसे कई सवालों के जवाब आपको इन नंबर पर कॉल करके मिल जाएगी।

ये हैं टोल-फ्री और हेल्प डेस्क नम्बर और कॉल करने का समय

पंजाब नेशनल बैंक 18001809800

सुबह 10.00 से शाम 7.00 बजे तक

भारतीय स्टेट बैंक 18001805155

सुबह 10.00 से शाम 5.00 बजे तक