Exclusive: सावधान ! सैनिटाइजर जानलेवा भी साबित हो सकता है

Sanitizer, corona virus, exclusive news, scorching, fire, accidents, flammable, high ethyl alcohol, LPG, accident, caution, matches, lighters, Ajay Saxena, khabargali

ख़बरगली आपको ऐसी 6 घटनाओं से अवगत करा रही है जो सैनिटाइजर के गलत इस्तेमाल से घटी

Image removed.

रायपुर (khabargali@ अजय सक्सेना)

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लोग सैनिटाइजर का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको बता है कि अगर आपने थोड़ी सी लापरवाही बरती तो सैनिटाइजर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार तो लोग नासमझी में जरूरत से ज्यादा या फिर गलत स्थानों पर सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं, जिसका उन्हें गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ा है। देश- विदशों से ऐसी घटनाएं सामने आ रही है । सबसे पहले अमेरिका के टेक्सास से खबर आई थी , वहां रहने वाली केट वाइज नाम की महिला केट ने हाथ में सेनेटाइजर लगाया हुआ था और जैसे ही उन्होंने मोमबत्ती जलाई, पास में रखी हैंड सैनिटाइजर की बोतल फट गई जिससे उनके हाथ और चेहरे बुरी तरह से झुलस गये। पांच सेकंड में पूरा शरीर झुलसने लगा। जबतक केट को बचाया जाता उसका शरीर काफी हद तक झुलस चुका था। अब भारत की बात करें तो ख़बरगली आपको यहां घटी ऐसी 6 घटनाओं को प्रस्तुत कर रही है जो सैनिटाइजर के गलत इस्तेमाल से घटी। ख़बरगली की यह विशेष रिपोर्ट आपको सावधान करने के लिए बनी है,ताकि आप इस उच्च स्तरीय ज्वलनशील पदार्थ को पूरी सतर्कता से इस्तेमाल करें जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे।

सैनिटाइजर से ऐसे हुए ये 6 हादसे

घटना  1. सात साल की मासूम नातिन, पत्नी के बाद पति ने भी तोड़ा दम

इंदौर में बीते 7 सितंबर को हुए हादसे में नानी के साथ 7 साल की मासूम की भी झुलसने से हो चुकी है माैत। घटना के 20 दिन के बाद पत्नी और नातिन के साथ झुलसे व्यक्ति की भी शुक्रवार देर रात को अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। घटना वाले दिन हाथों को सैनिटाइज करने के बाद जैसे ही मृतक ने तवे पर से पराठा उठाया उसके हाथ जल उठे थे। आग पराठा बना रही पत्नी के साड़ी में लगी, जिससे वह भी चपेट में आ गई थी। नानी की चीख सुन 7 साल की मासूम दौड़कर उससे लिपटकर झुलस गई थी। हादसे में मासूम और नानी की पहले ही मौत हो चुकी है। यह दर्दनाक हादसा 7 दिसंबर काे शनि मंदिर वाली गली में हुआ था। यहां रहकर प्रेस करने वाले 45 वर्षीय राजू पिता फकीरचंद वर्मा के घर में अचानक आग लगने से राजू वर्मा, उनकी 40 वर्षीय पत्नी मीना वर्मा, 7 साल की नातिन रिद्दिका और पड़ोसी सीताराम का 11 साल का बेटा कार्तिक झुलस गया था। रिद्दिका 95 प्रतिशत झुलस गई थी, जबकि कार्तिक के सिर्फ पैरों में आग लगी थी।

घटना 2. कपड़े पर लगाया हैंड सैनिटाइजर, फिर कुकिंग गैस के पास जाने से हुआ भयानक हादसा

ऐसा ही एक हादसा हरियाणा में हुआ, जहां व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आ गई। हरियाणा में रेवाड़ी के रहनेवाले 44 साल के एक व्यक्ति के शरीर का 35 फीसदी हिस्सा जलने के बाद उसे गंभीर अवस्था में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में रविवार (29 मार्च) को भर्ती कराया गया था। दरअसल, हैंड सैनिटाइजर को अपने कपड़े पर छिड़कने के बाद वह खाना बनाने वाले गैस के नजदीक चला गया, नतीजा यह हुआ कि शरीर में आग लगने की वजह से वह जख्मी हो गया। हालांकि, फिलहाल उसकी हालत स्थिर है।

घटना 3. फैक्ट्री मालिक जिंदा जला

बीते जून माह में गुजरात के राजकोट में इसी तरह सेनेटाइजर पर गिरी एक चिंगारी ने आग पकड़ी और उसकी चपेट में फैक्ट्री मालिक आ गया। आग लगने के बाद फैक्ट्री मालिक जमीन पर जिंदा गिरकर तड़पता रहा लेकिन कोई बचाने की हिम्मत नहीं कर पाया। फैक्ट्री मालिक की दर्दनाक मौत हो गई।

घटना 4. बाइक को सैनिटाइज करना महंगा पड़ा

गुजरात में एक व्यक्ति को अपनी बाइक सैनिटाइज करवानी महंगी पड़ी। दरअसल, अहमदाबाद में एक निजी कंपनी के गेट के पास जैसे ही बाइक को सैनिटाइज किया जा रहा था तो अचानक उसमें आग लग गई। समय रहते हीं बाइक चालक ने अपनी जान बचाई और हादसा होने से टल गया।

घटना 5. बोतल में सैनिटाइज़र भर रहे युवक 68 % जला, मौत

पीटीआई की खबर के मुताबिक नासिक जिल में 30 अगस्त को अनिल सूचक नाम के एक व्यक्ति के साथ गंभीर हादसा हुआ, जिससे वह करीब 68 फीसदी तक जल गया। सूचक को ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां 1 सितंबर को उसकी मौत हो गई। सूचक के साथ आग लगने का हादसा उस वक्त हुआ, जब वह सैनिटाइज़र बोतल में भर रहा था और गैस चूल्हे की लौ के संपर्क में सैनिटाइज़र आ गया।

घटना 6. गाड़ी में हैंड सैनिटाइजर से भड़की आग, NCP नेता संजय शिंदे की जिंदा जलकर मौत

सितम्बर माह में महाराष्ट्र में एक दर्दनाक हादसा हुआ । यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता संजय शिंदे की कार में हैंड सैनिटाइजर की वजह से आग लग गई। हादसे में वह जिंदा जल गए। बताया जा रहा है कि कार में शॉर्ट सर्किट हुआ था और हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) की वजह से आग फैल गयी।

आग अथवा गर्माहट वाली जगह पर सैनिटाइजर न इस्तेमाल करने की सलाह

इन दिनों लोग कोरोना से बचने के लिए अपने हाथ, कपड़े, अपने घर, कार्यालय/ दुकान और वाहन यहाँ तक के रुपए पैसों तक को सैनिटाइज कर रहे हैं। यहां ध्यान रखना होगा कि विशेषज्ञों ने आग अथवा गर्माहट वाली जगह पर सैनिटाइजर के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। हैंड सैनिटाइजर में 62 प्रतिशत तक का हाई इथाइल अल्कोहल होता है, जो कि इसे उच्च स्तरीय ज्वलनशील पदार्थ बनाता है। आग या फिर गर्माहट वाले स्थान पर सैनिटाइजर का प्रयोग ना करें। आप जब इसे किसी बोतल में भरें या किसी चीज़ पर छिड़कें, तो गैस चूल्हे, दीपक, मोमबत्ती, सिगरेट या जलती तीली जैसी किसी भी लौ या चिंगारी से दूर रहें। जितने की जरूरत हो, उतनी ही मात्रा में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और फिर इसे सूखने देना चाहिए। हमेशा कोशिश करनी चाहिए की सैनिटाइजर को ठन्डे स्थान पर रखा जाए। यह भी याद रखें कि हाथों पर जैसे ही सैनिटाइज़र मला जाता है, उसका अल्कोहल हवा में उड़ जाता है और हाथ सूखने पर हाथों के आग पकड़ने का कोई खतरा नहीं रहता। बच्चों के पहुंच से सेनेटाइजर को दूर रखें और जरूरत के हिसाब से ही इसका इस्तेमाल करें। विशेषज्ञों का मानना है कि सेनेटाइजर से कहीं बेहतर है साबुन का इस्तेमाल करना। हाथों को कोई भी साबुन से 20 सेकंड तक अच्छी तरह धो लेने से कोई भी वायरस से बचा जा सकता है।

वाहन चालक ये सावधानी बरतें

Image removed.

सैनिटाइजर वाहन चालकों के लिए घातक भी साबित हो सकता है। गाड़ी चलाते समय कहीं स्पार्किंग हुई तो खुले पड़े सैनिटाइजर के कारण आग भड़क सकती है। सैनिटाइजर को बीस से तीस डिग्री सेल्सियस तापमान में रखना होता है। लोग गाड़ी को धूप में खड़ी कर जाते हैं तो शीशे बंद होने के कारण अंदर तापमान 50-60 डिग्री हो जाता है। ऐसे में सैनिटाइजर भी गर्म हो जाता है और गाड़ी चलाने पर आग लगने का खतरा रहता है।

इन बातों का रखें ध्यान

1. सेनिटाइज वाहन में धूम्रपान न करें।

2. वाहन में सेनिटाइजर को खुला न रखें।

3. वाहन चलाने से पहले चाबी, डैश बोर्ड, गियर लीवर को सेनिटाइज न करें।

4.वाहन को सेनिटाइज करने के बाद दो-तीन घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।