G-7 देशों ऐतिहासिक समझौता, लगाया जाएगा बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 फीसदी कार्पोरेट टैक्स

G-7 countries khabargali

डेस्क(khabargali)। G-7 के देश एक ऐतिहासिक समझौता करने जा रहे हैं. इसके तहत एप्‍पल, फेसबुक, गूगल जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 फीसदी कार्पोरेट टैक्स लगाया जाएगा. इस समझौते पर कोर्नवाल, यूके में 11 से 13 जून के बीच होने वाले शिखर सम्मेलन में हस्‍ताक्षर किए जाएंगे. G-7 की इस पहल का भारत को बड़ा फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में हुई G-7 की बैठक के बाद ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि G-7 के देशों के वित्त मंत्रियों ने ग्‍लोबल टैक्‍स सिस्‍टम में सुधार करने के लिए ऐतिहासिक करार पर सहमति जता दी है. ब्रिटेन लंबे समय से टैक्‍स में इन सुधारों की मांग कर रहा था. इससे ब्रिटेन के करदाताओं को बड़ा इनाम मिलेगा. साथ ही यह सुनिश्चित होगा कि सभी कंपनियां सही स्थान पर सही कर का भुगतान करें.

बताना होगा पर्यावरण पर होने वाला असर

G-7 देशों के वित्त मंत्रियों के बीच इस पर सहमति बनी है कि कंपनियों को उन पर्यावरणीय प्रभावों के बारे में भी बताना होगा, जिनके लिए वे जिम्‍मेदार हैं. इससे निवेशक आसानी से निर्णय ले सकें कि उन्हें उन कंपनियों को फंडिंग करनी है या नहीं. बता दें कि G-7 में ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं.