ई- वेस्ट हर महाविद्यालय की समस्या

Image removed.

सालिड वेस्ट , लिक्विड वेस्ट एवं ई वेस्ट का प्रबंधन बड़ी समस्या

रायपुर (खबरगली) शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय, रायपुर द्वारा आज कचरा प्रबंधन विषय पर संगोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया गया । इसमें देश के लब्ध प्रतिष्ठित पर्यावरणविद माननीय मकरंद भूत ने अपने उद्बोधन में कहा की कचरा प्रबंधन  निरंतर सतत चलने वाली प्रक्रिया है. ई वेस्ट आज देश के हर महाविद्यालय की ज्वलंत समस्या है .इससे निपटने के लिए महाविद्यालय को श्रेष्ठ प्रबंधन की आवश्यकता है।
 आपने अपने उद्बोधन में कहा कि रुपेश शर्मा जी महाविद्यालय के ई वेस्ट मैनेजमेंट विक्रय हेतु अपनी सहभागिता कर उसके श्रेष्ठ प्रबंधन हेतु इस महाविद्यालय का सहयोग करेंगे । महाविद्यालय अस्पताल की तरह अलग अलग कचरा एक ही स्थान पर एकत्र करें । उन्हें अलग-अलग रंगों के कचरे के डब्बे में छाटे और उस में जमा करें और अंत में उसका प्रबंधन करे।
 इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भिलाई से पधारे रुपेश शर्मा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि ई वेस्ट मैनेजमेंट भी वर्तमान में वेस्ट ई वेस्ट बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को वापस खरीदती है और उसका उपयोग करती है उपभोक्ता को उस से धन की प्राप्ति होती है और उसका ई वेस्ट श्रेष्ठ प्रबंधन का उदाहरण पेश करता है।
प्राचार्य डा डी एन वर्मा ने स्वागत भाषण में कहा कि सालिड वेस्ट , लिक्विड वेस्ट एवं ई वेस्ट का प्रबंधन हमारी समस्या है उसके निष्पादन हेतु यह संगोष्ठी आयोजित की गई है । कार्यक्रम संयोजक डा अविनाश शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय में ग्रीन प्रैक्टिस के लिए इस तरह के आयोजन माह के शैल शनिवार को आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजली अवधिया , विभागाध्यक्ष, भौतिक शास्त्र विभाग ने किया। कायर्क्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ विमल कानूनगो, प्राध्यापक, वनस्पति विज्ञान विभाग ने किया ।