IDBI बैंक के ग्राहकों को अब सिर्फ 20 पन्ने के चेक Book ही मिलेंगी नि:शुल्क

IDBI BANK KHABARGALI

दिल्ली(khabargali)। भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, वहीं, 1 जुलाई से लागू होने वाले नए नियमों के बारे में जानकारी दी गई है. भारतीय औद्योगिक विकास बैंक ने कहा कि अब ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की Cheque Book ही नि:शुल्क मिलेंगी. उसके बाद प्रत्येक Cheque के लिए 5 रुपए का भुगतान करना होगा.

1 जुलाई से लागू होंगे ये नियम

बता दें कि अभी तक IDBI बैंक अपने ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पेज की Cheque Book नि:शुल्क देता है. जबकि उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की Cheque Book देता है. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को 5 रुपए का भुगतान करना होता था. लेकिन शुक्रवार को बैंक ने एक नया नोटिस जारी करते हुए चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया है

सेविंग अकाउंट्स वाले कस्टमर्स को मिलेगी छूट

हालांकि बैंक ने इस नोटिस में कहा गया है कि, ‘सेविंग अकाउंट के तहत आने वाले कस्टमर्स पर नए नियम लागू नहीं होंगे, और उन्हें एक साल में नि:शुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे.’ इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है. इसी प्रकार सुपर बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में नि:शुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिए 8 कर दिया है. बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है.