जल जीवन मिशन: मिशन संचालक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के कार्यपालन अभियंताओं की ली बैठक

Director of Water Life Mission S.  Prakash, Bemetra, Rajnandgaon, Bastar, Kabirdham and Dantewada, T.G.  Kosariya, Minister, Rudra Kumar Guru, Chhattisgarh, Khabargali

ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर आवश्यक कार्रवाई करने के दिए निर्देश

रायपुर (khabargali) जल जीवन मिशन के संचालक एस. प्रकाश ने आज लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सभी जिलों के कार्यपालन अभियंताओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। इस बैठक में ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर बंद पड़ी नल जल योजना की समीक्षा की। योजनाओं के बंद होने के कारणों से अवगत हुए और उन्हें तत्परता से दूर करने के आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक के दौरान उन्होंने राज्य के बेमेतरा, राजनांदगांव, बस्तर, कबीरधाम और दंतेवाड़ा जिले में संचालित समूह नल जल योजना की विस्तृत जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि सभी समूह नल जल योजनाओं से जल प्रदाय का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है।

मिशन संचालक श्री एस. प्रकाश ने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए हैण्ड पंप संधारण हेतु जनपद स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम बनाए जाने एवं किसी भी माध्यम से बिगड़े हैण्डपंप की जानकारी मिलने पर उसे तत्काल सुधारने की बात कही। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन में विभिन्न जिलों में निविदाएं लग रही हैं। जिले के स्थानीय ठेकेदारों के साथ बैठक कर उनकी सभी शंकाओं का समाधान करें और यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि निविदा में अधिक से अधिक उनकी भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि सभी जिले अपने स्तर पर स्कील डेव्हलपमेंट पर भी कार्य करें, राजमिस्त्री और प्लम्बर की ट्रेनिंग करवाकर जिले को स्कील की दृष्टि से सक्षम बनाने का प्रयास करने के आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रमुख अभियंता श्री टी.जी. कोसरिया, रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता उपस्थित थे।

Category