कोरोना जागरूकता विषय पर...देश में पहली बार ऑन लाइन बाल कलमकार सम्मेलन

Online baal kalakaar sammelan, khabargali

रायपुर (khabargali) राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रान्त इकाई द्वारा अॉनलाइन """बाल कलमकार सम्मेलन ""का आयोजन 14 /05/2020 को सायं काल 4 बजे .. zoom app .. पर किया गया । सम्मेलन की संयोजक उर्मिला देवी उर्मि ने बताया कि इसमें 6 वर्ष की बच्ची से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों का बेहतरीन काव्य पाठ हुआ । सभी बच्चों ने कोरोना विषय पर ही अपनी कविता प्रस्तुत की । कार्यक्रम का शुभारंभ उर्मिला देवी की अगुवाई में .. स्वस्ति पाठ .. से हुआ ।

काव्यपाठ की शुरुआत बाल कवियत्री कु लक्ष्या सूर्या ( 10 वर्ष ) की कविता " गंदगी को हटाना है ,जागरूकता लाना है ।बार बार साबुन से हाथ धोकर खुद को कोरोना से बचाना है " से की गई । जांजगीर की बच्ची प्रतिभा पटेल ने " हाय रे कोरोना ,इससे मत डरो ना ,इससे सतर्क रहो ना " कविता पढ़ी । अदिति तिवारी ने " इस खतरनाक समय मे हमें नहीं घबराना है , लोकडौन है देश में तब बाहर नहीं जाना है " कविता सुनाई । इषिता भावे ने " कोरोना कोरोना कोरोना ,कोरोनामय हो गया है पृथ्वी का कोना कोना " ।

तुषार पटेल ने " बापू का सपना था भारत को स्वच्छ बनाना ,स्वच्छता अभियान को है हमें अपनाना " कविता पढ़ी । बाल कवियत्री त्रिपु साहू ने " वक्त तब भी वही था वक्त अभी भी वही है । बस पहले कुछ करना था ,और अब कुछ कर जाना है " कविता पढ़ी । बाल कवि कृतार्थ साहू ने " आओ मिलजुल कर करे प्रण हम , घर पर रहकर ही करेंगे सारे काम , बाहर निकलने में संकट है ,बिल्कुल न बनना मूर्ख या अनजान " । आकाश पटेल ने " गाय हमारी माता है ,विधाता ही इसे बनाता है ,सब कहते हैं धेनु बचाओ ,पर कोई कर नही पाता है " मीता पटेल ने " चीन आया अच्छी सुविधाएं लाया ,तरक्क़ी के साथ साथ विषाणु भी फैलाया "। अनामिका जांगड़े ने " मुसीबत बनकर बरसा है ,पूरी दुनिया में बस कोरोना की चर्चा है " कविता पढ़ी । इसी क्रम में आराध्या शर्मा व ओज शर्मा ने भी कविता पढ़ी ।

अंत में बाल कवियत्री कु भव्या सूर्या ने अपनी ओज पूर्ण वाणी से कोरोना योद्धाओं को सलामी देते हुए कुछ पंक्तियां प्रस्तुत की " हमारी सुरक्षा के लिए जो अपने घर छोड़ के आते हैं , कोरोना योद्धा देशहित में अपना फर्ज़ निभाते हैं ।" कार्यक्रम का सफल संचालन राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रान्त की प्रांतीय महामंत्री उर्मिला देवी "उर्मि " ने किया ।कार्यक्रम में बच्चों ने कोरोना पर अपनी अपनी प्रस्तुति देकर लोगो को जागरूक व सचेत रहने की अपील की । शालू सूर्या जी, रैना साहू जी , सुरेश पैगवार जी , शरद साहू जी , शोभा शर्मा जी , श्रीवास्तव जी , तेजराम जी , अमित दुबे जी आदि ने नन्हे कलमकारों का उत्साहवर्धन किया । इस अनोखे सम्मेलन का समापन ...कल्याण- मंत्र पाठ ...से हुआ , जिसके पूर्व संस्था के राष्ट्रीय मंत्री श्री महेश शर्मा जी ने नन्हे कोरोना योद्धाओं के प्रयास की भूरि भूरि प्रशंसा की । साखी गोपाल पंडा जी ने धन्यवाद व्यक्त किया ।