कोरोना टीकाकरण के लिए अब है चार अंकों का सुरक्षा कोड जरूरी

Vaccination khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए कोविन पोर्टल पर नई सुरक्षा तकनीक जोड़ी गई है. टीकाकरण के लिए पोर्टल पर पंजीयन कराने पर चार अंकों का सुरक्षा कोड जारी होगा, जिसे वैक्सीनेशन सेंटर में दिखाने के बाद ही वैक्सीन लगेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की ओर से इस संबंध में जारी बयान में बताया गया कि ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं, जिसमें लोगों ने कोविन पोर्टल के जरिए टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लिया था. वो तय समय पर टीका लगवाने नहीं गए, मगर फिर भी उन्हें एसएमएस के जरिए बताया गया कि उन्होंने कोरोना टीके की एक खुराक ले ली है. इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कोविन पोर्टन में चार अंकों के सुरक्षा कोड की सुविधा जोड़ी गई है।

रिकॉर्ड करने के लिए कोविन पोर्टल पर दर्ज

सरकार ने बयान में कहा कि वेरिफिकेशन के बाद अगर लाभार्थी टीका लगवाने के योग्य पाया जाता है तो वैक्सीन की खुराक लेने से पहले टीका सेंटर पर चार अंकों के कोड के लिए पूछा जाएगा. इसके बाद टीकारण की सही स्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए कोविन पोर्टल पर इसे दर्ज करेगा.

 

कोविड वैक्सीनेशन के लिए कैसे करें पंजीकरण-

सबसे पहले ब्राउजर में जाकर cowin.gov.in वेबसाइट खोलें.

अब स्क्रीन पर ऊपर दाईं तरफ Register/Sign In yourself लिखा होगा, वहां क्लिक करें.

इसके बाद Register or SignIn for Vaccination के ठीक नीचे अपना दस अंकों का मोबाइल नंबर टाइप करें, अब इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे एंटर कर दें.

इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खुल जाएगा और मांगी गई सभी जानकारी को भर दें.

पहचान पत्र में उसी कार्ड की जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें.