कृष्णा पब्लिक स्कूल’ रायपुर, ने ‘हिस्ट्री टीवी18  सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज’ 2019 के नेशनल फिनाले में क्वालिफाई किया

Krishna public school, raipur khabargali

इस फिनाले का प्रसारण 17 जनवरी को रात 7 बजे, हिस्ट्री टीवी18  पर किया जायेगा

रायपुर ( khabargali ) ज्ञान, रणनीति और स्माजर्टनेस जैसी चीजें अपने चरम पर थीं, क्योंकि कमल विहार, डूंडा रायपुर, छत्तीसगढ़ के ‘कृष्णा पब्लिक स्कूल’ ने ‘हिस्ट्री टीवी18  सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज’ 2019 के नेशनल फिनाले में अपनी जगह बनायी थी। इसका आयोजन ‘एमिटी इंटरनेशनल स्कूल’ गुरुग्राम में किया गया था। ज्ञान का प्रकाश फैलाने की मुहिम के रूप में मशहूर पूरे भारतवर्ष में सीबीएसई द्वारा आयोजित इस क्विज प्रतियोगिता ने विभिन्न प्रतिष्ठित सीबीएसई स्कूूलों के प्रतिभाशाली तथा कुशाग्र बुद्धि वाले स्टूडेंट्स को अपनी तरफ आकर्षित किया। 4000 से भी ज्यादा स्टूेडेंट्स ने प्रीलिमिनरी इंटरस्कूल राउंड में हिस्सा लिया, इसके बाद सेमीफाईंनल का आयोजन हुआ, जिसमें 15 स्कू्लों के 45 स्टूडेंट्स ने भागीदारी की।

‘सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज’ 2019 के सेमी-फाइनल राउंड को होस्ट करने वाले कोई और नहीं बल्कि क्विजमास्टर अजय पूनिया थे। इस क्विज प्रतियोगिता के फिनाले का प्रसारण 17 जनवरी को रात 7 बजे हिस्ट्री टीवी18 पर किया जायेगा। इसका पुन प्रसारण शनिवार, 25  जनवरी को शाम 5 बजे किया जाएगा।

  ‘कृष्णा पब्लिक स्कूरल’ का प्रतिनिधित्व करने वाले गौरजा एरेन, तनिष्क पारेख और उत्कर्ष ने पूरे क्विज के दौरान एक बेहतरीन टीमवर्क का उदाहरण पेश किया। ‘कृष्णा पब्लिक स्कूूल’ ने सेमीफाईंनल में ‘ज्ञान विहार को-एजुकेशन स्कूल’ जयपुर, ‘डीएवी पब्लिक स्कूूल’ गुरुग्राम और ‘केएमबी विद्या मंदिर, केरल से मुकाबला किया, जहां वह उस राउंड के विजेता के रूप में सामने आये और नेशनल फिनाले के लिये क्वालिफाई किया।  इस क्विज प्रतियोगिता के नेशनल फिनाले में ‘कृष्णा पब्लिक स्कूल’ का मुकाबला अब ‘सनबीम स्कूल’-वाराणसी, ‘जवाहर लाल नेहरू स्कूल’- भोपाल और ‘सरला बिरला पब्लिक स्कूल’- रांची, से होगा।

  प्रियंका त्रिपाठी, प्रिंसिपल, कृष्णा  पब्लिक स्कूल ने कहा - यह पूरा अनुभव प्रतिभागियों के साथ ही हरेक स्टूडेंट के लिए यादगार है। हम सभी ने सेमी फाइनल्स की लाईव स्ट्रीमिंग देखी और प्रतियोगिता के अंतिम क्षण तक अपने सभी स्टूडेंट्स के उत्साह और उनकी घबराहट को महसूस किया। हमारे स्कूल में एक क्विज क्लब है लेकिन हर कोई भागीदारी नहीं कर सकता है, उन सभी स्टूडेंट्स को लाइव प्रदर्शन के माध्यम से नेशनल लेवल के क्विज कॉम्पीटिशन का अनुभव देना वाकई बेहतरीन था। 

सेमी-फाइनल जीतने पर, गौरजा एरेन ने कहा, ‘’हम लोग काफी लंबे समय से इस क्विज के लिये तैयारियां कर रहे थे और हमें इस बात की बेहद खुशी है कि आखिरकार हमने सेमी-फाइनल जीत लिया और नेशनल के लिये क्वाथलिफाई कर लिया है। यह कांटे की टक्कर थी और हम आखिरी समय तक काफी डरे हुए थे। कुल मिलाकर हमारा यह अनुभव सीखने वाला रहा। हमने खुद को साबित किया है और फाईनल तक पहुंचने के लिए इतना लंबा सफर तय किया है। यह अनुभव हम सभी के लिए काफी समृद्ध रहा है।

टीम के एक और सदस्य, तनिष्क पारेख ने कहा, ‘’आखिरी पल तक यह क्विज काफी रोमांच से भरी थी। हम लोग इसी सोच में थे कि इस राउंड में कौन जीतने वाला है, क्योंकि आखिरी सवाल काफी मुश्किल था और उस सवाल ने हम सबको काफी चौंकाया था। हमने सोचा कि हम राउंड हार चुके हैं लेकिन आखिरकार हम जीत गये और यही जीत व हार के बीच का अंतर है। प्रतियोगी के तौर पर मुझे बड़ा मजा आया और यह काफी अच्छा अनुभव रहा।‘’ 

उत्कर्ष ऐश्वर्या कहते हैं, ‘’जैसे कि मेरी टीम के मेंबर्स ने कहा, हमने कुछ गलतियां कीं और हमें गलत जवाब के लिये नेगेटिव मार्क्स  भी मिले। वह हम सबके लिये काफी कठिन मुकाबला था, लेकिन कहते हैं कि अंत भला तो सब भला, तो हम नेशनल फिनाले में पहुंच चुके हैं और यही बात हम सबके लिये सबसे ज्यादा मायने रखती है।‘’  इस क्विज प्रतियोगिता में पूरे देशभर के स्कूलों को आमंत्रित किया गया था और इसका एकमात्र उद्देश्य था कि स्टूडेंट्स की मौजूदा पीढ़ी को देश की अमूल्य सांस्कृतिक विरासत के महत्व के बारे में समझाया जा सके। यह इंटर-स्कूंल क्विज प्रतियोगिता 6 जोन में बांटी गयी थी, जिसके अंतर्गत 1356 सीबीएसई स्कूलों ने ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपनी एंट्रीज भेजी थी।  देखिये, इसका नेशनल फिनाले, जिसका प्रसारण 17 जनवरी को  रात 7 बजे, हिस्ट्री टीवी18  पर किया जायेगा। 

Category