महात्मा गांधी जी के छत्तीसगढ़ आगमन शताब्दी वर्ष में कुष्ठ उन्मूलन सेवा सम्मान से सम्मानित हुए सरवत हुसैन नकवी

Father of the Nation Mahatma Gandhi, Social Worker Sarawat Hussain Naqvi to the Department of Culture, Minister, Government of Chhattisgarh, Amarjeet Bhagat, Leprosy Malnutrition, Child Rights Nutrition Health, HIV AIDS Eradication, khabargali
Image removed.

रायपुर (khabargali) प्रदेश के जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता सरवत हुसैन नकवी को संस्कृति विभाग के मंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्री अमरजीत भगत के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया है श्री सरवत नकवी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों के अनुरूप कुष्ठ रोगियों की सेवा करते हुए कुष्ठ उन्मूलन कार्य में महत्वपूर्ण सहयोग एवं कुष्ठ के प्रति जन जागरूकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें छत्तीसगढ़ शासन संस्कृति विभाग द्वारा सम्मानित किया गया है। उक्त कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का रायपुर प्रथम आगमन शताब्दी वर्ष समारोह के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्री भूपेश बघेल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल जोड़कर प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान प्राप्त करने पर हार्दिक बधाई प्रेषित की गई।

Image removed.

उल्लेखनीय है कि श्री सरवत नक़वी द्वारा प्रदेश में विगत कई वर्षों से कुष्ठ कुपोषण, बाल अधिकार पोषण, स्वास्थ्य एचआईवी एड्स उन्मूलन तथा मानव अधिकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है उन्हें सम्मान प्राप्त होने पर वरिष्ठ समाजसेवी फिरोज गांधी, एजाज कुरैशी, सामाजिक कार्यकर्ता घासी राम भाई , अध्यक्ष एसोसिएशन पर्सनस एफक्टेड बाए लेप्रोसी. आस्था समिति के अध्यक्ष श्री दौलतराम कश्यप, युवा सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रकांत इंसान इत्यादि ने शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

श्री नकवी ने महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलते हुए ग्राम स्वराज की परिकल्पना को पूर्ण कर समाज के सर्वहारा वर्ग को उनके अधिकारों को दिलाने के लिए दीन हीन की सेवा के प्रण को दोहराया है और साथ ही साथ महात्मा गांधी के कुष्ठ मुक्त भारत कुष्ठ पीड़ितों के साथ हो रहे, कलंक भेदभाव छुआछूत को दूर करने के लिए समाज को आगे आने का आग्रह किया तथा कुष्ठ पीड़ित एवं कुष्ठ से स्वस्थ हुए व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में शामिल कर गरिमा पूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करने का आह्वान भी किया।

Image removed.

श्री नकवी ने अपने उद्बबोधन में कहा कि समाज कुष्ठ के प्रति महात्मा गांधी की संकल्पना किए स्वास्थ्य का विषय नहीं बल्कि मानव गरिमा का विषय है। प्रदेश में समस्त कुछ पीड़ितों को संपूर्ण सही इलाज देकर उनकी गरिमा को बचाए रखना है । उनकी दिव्यांगता पेंशन राशि जो कि वर्तमान में केवल ₹350 मात्र प्रति माह है, को बढ़ाने की पैरवी भी छत्तीसगढ़ शासन से कर सामाजिक सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाए जाने हेतु निवेदन भी किया एवं कुष्ठ के संक्रमण व प्रसार को समाज में रोकना है संक्रमण की दर में कमी लानी है का उल्लेख किया। उल्लेखनीय है कि संपूर्ण विश्व में कुष्ठ के केस सबसे ज्यादा लगभग 62% भारतवर्ष में एवं भारतवर्ष में सर्वाधिक केस छत्तीसगढ़ प्रदेश मे आता है। हम सब पर यह दायित्व है कि कुष्ठ मुक्त भारत , कुष्ठ मुक्त छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने में हम अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। श्री नकवी ने अपने इस सम्मान को पीड़ित मानवता की सेवा को समर्पित किया है।

Image removed.